हिमाचल में काेरोना संक्रमण के मामलों में आई तेजी का पर्यटन कारोबार पर असर, रद होने लगी एडवांस बुकिंग

Coronavirus Effect on Tourism होटल कारोबारियों का धंधा फिर से चौपट होने लगा है। पर्यटकों की बुकिंग कैंसल होने लगी है। इसका सिर्फ और सिर्फ एक ही कारण है और वह है कोविड-19 महामारी का फ‍िर से फैलना। कुछ समय से पर्यटन व्यवसाय को राहत मिली थी।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Mon, 12 Apr 2021 08:25 AM (IST) Updated:Mon, 12 Apr 2021 08:25 AM (IST)
हिमाचल में काेरोना संक्रमण के मामलों में आई तेजी का पर्यटन कारोबार पर असर, रद होने लगी एडवांस बुकिंग
होटल कारोबारियों का धंधा फिर से चौपट होने लगा है।

धर्मशाला, जागरण संवाददाता। Coronavirus Effect on Tourism, होटल कारोबारियों का धंधा फिर से चौपट होने लगा है। पर्यटकों की बुकिंग कैंसल होने लगी है। इसका सिर्फ और सिर्फ एक ही कारण है और वह है कोविड-19 महामारी का फ‍िर से फैलना। कुछ समय से पर्यटन व्यवसाय को राहत मिली थी। कोविड-19 के मामले कम होने के साथ ही धीरे-धीरे पर्यटन कारोबार लाइन पर आने लगा था। जबकि एक साल पहले तो पर्यटन सीजन में व्यवसाय ठप रहने के कारण कारोबारियों को होटल का खर्च तक निकालना मुश्किल हो गया था।

जनवरी माह से कुछ राहत के संकेत मिले थे। लेकिन मार्च के दूसरे पखवाड़े से फिर से मामले तेज हो गए। यही वजह भी रही कि कई मेले व आयोजनों पर प्रतिबंध लगाया गया। धर्मशाला व अन्‍य पर्यटन स्‍थलों में होटल, रेस्तरां, टेंटिंग साइट पूरी तरह से बुक चल रहे थे। लेकिन यहां पर 90 फीसद बुकिंग कैंसिल हो रही है। जिससे करोड़ों रुपये का ऋण लेकर होटल चला रहे व्यवसायी परेशान हो गए हैं।

होटल कारोबारियों सहित टैक्सी ऑपरेटर व अन्‍य छोटे बड़े दुकानदारों के कामकाज पर भी असर पड़ा है। कोरोना के बढ़ते मामलों ने पर्यटकों के कदम पहाड़ की तरफ बढ़ने से रोक दिए हैं। वहीं, सरकार के कोविड-19 की ने‍गेटिव रिपोर्ट लाना अनिवार्य करने से पर्यटन कारोबार और प्रभावित होगा।

वहीं, होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष अश्वनी बांबा ने बताया कोरोना महामारी के कारण होटल कारोबार पर संकट आ गया है। प्रदेश सरकार से कारोबारियों के लिए बिजली पानी सहित अन्य विशेष रियायतें दने की मांग की है, ताकि होटल व्यवसायी मानसिक तनाव से बाहर आ सकें।

chat bot
आपका साथी