मैदानी राज्यों में गर्मी और प्रदेश के अनलाक होते ही हिमाचल में पर्यटकों की भीड़

शिमला के रिज मैदान पर छह जून को बिना मास्क के उमड़ी पर्यटकों भीड़ को देखकर पुलिस भेजनी पड़ी थी। अब प्रदेश के अगले चरण में प्रवेश करते ही पर्यटकों की आमद बढ़ गई है। बीते 24 घंटे के दौरान परवाणू बैरियर से लगभग 5700 वाहन प्रदेश में पहुंचे।

By Vijay BhushanEdited By: Publish:Mon, 14 Jun 2021 08:27 PM (IST) Updated:Mon, 14 Jun 2021 08:27 PM (IST)
मैदानी राज्यों में गर्मी और प्रदेश के अनलाक होते ही हिमाचल में पर्यटकों की भीड़
सोलन के परवाणू बैरियर पर पर्यटन वाहनों से लगा जाम। जागरण

सोलन, जागरण संवाददाता। देश में पड़ रही भीषण गर्मी के कारण प्रदेश में पिछले सप्ताह से पर्यटकों की संख्या बढऩे लगी थी। शिमला के रिज मैदान पर छह जून को बिना मास्क के उमड़ी पर्यटकों भीड़ को देखकर पुलिस भेजनी पड़ी थी। अब प्रदेश के अगले चरण में प्रवेश करते ही पर्यटकों की आमद एकदम से बढ़ गई है। बीते 24 घंटे के दौरान परवाणू बैरियर से लगभग 5700 वाहन प्रदेश में पहुंचे।

सोमवार को दिनभर परवाणू के समीप पुलिस बैरियर पर वाहनों की लंबी कतारें लगी रहीं। रविवार को भी यही स्थिति रही थी। कोविड ई-पास वालों को प्रदेश में आने की अनुमति दी जा रही है। किसी के पास ई-पास नहीं है तो परवाणू पुलिस बैरियर पर पर्यटकों को ई-पास बनाया जा रहा है।

कोरोना काल में परवाणू बैरियर पर लगी वाहनों की लंबी कतारें प्रदेशवासियों को डराने लगी हैं। अब बिना आरटीपीसीआर रिपोर्ट के पर्यटक हिमाचल आ रहे हैं। मैदानी राज्यों में गर्मी ज्यादा होने के कारण दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश सहित कई राज्यों के पर्यटक हिमाचल का रुख करने लगे हैं। पर्यटकों की बढ़ती संख्या के बाद हालांकि होटल मालिकों के चेहरों पर रौनक लौट आई है।

रविवार को परवाणू बैरियर से लगभग एक हजार कोविड ई-पास जारी किए गए। सोमवार को भी खबर लिखे जाने तक लगभग 700 पर्यटकों को कोविड ई-पास दिए जा चुके थे। बीते 24 घंटे में करीब चार हजार ऐसे वाहन हिमाचल में प्रवेश हुए हैं जो ऑनलाइन कोविड ई-पास साथ लेकर आए थे।

कोविड ई-पास के साथ ही बैरियर से वाहनों को आगे भेजा जा रहा है। जिन पर्यटकों के पास ई-पास नहीं हैं, उनका आधारकार्ड देखकर ई-पास जारी किया जा रहा है।

-योगेश रोल्टा, डीएसपी परवाणू

ऊना से 219 वाहन हिमाचल पहुंचे

ऊना : मैहतपुर बैरियर पर लगभग 180 गाडिय़ां हिमाचल पहुंचीं। कुछ पर्यटक पंजाब तक पंजाब रोडवेज की बस से आए थे। वे ई-पास से पैदल ही हिमाचल सीमा में दाखिल हुए। उधर गगरेट बैरियर से सोमवार को 39 पर्यटक वाहन हिमाचल में दाखिल हुए।

पर्यटकों की भीड़ ने सरकार की चिंता बढ़ाई

पर्यटकों की भीड़ को देखते हुए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर को भी कहना पड़ा कि ऐसे में प्रदेश में कोरोना संक्रमण बढ़ सकता है। उन्होंने सभी जिलों में प्रशासन को अलर्ट कर दिया है। साथ ही इस तरह से हजारों की संख्या में वाहनों को प्रवेश देने की व्यवस्था करने को कहा है।

chat bot
आपका साथी