वीकेंड पर पर्यटकों की आमद से राजधानी शिमला गुलजार, होटलों में 100 फीसद तक पहुंची आक्‍यूपेंसी

Tourist in Shimla कोविड की दूसरी लहर के धीमा होने और प्रदेश सरकार की ओर से कोविड पाबंदियों को हटाने के साथ ही हिमाचल की राजधानी शिमला में पर्यटकों का जमावड़ा लग गया है। वीकेंड पर शनिवार को शिमला पूरी तरह पर्यटकों से गुलजार हो गया है।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Sun, 04 Jul 2021 06:46 AM (IST) Updated:Sun, 04 Jul 2021 07:44 AM (IST)
वीकेंड पर पर्यटकों की आमद से राजधानी शिमला गुलजार, होटलों में 100 फीसद तक पहुंची आक्‍यूपेंसी
वीकेंड पर शिमला पूरी तरह पर्यटकों से गुलजार हो गया है।

शिमला, जागरण संवाददाता। Tourist in Shimla, कोविड की दूसरी लहर के धीमा होने और प्रदेश सरकार की ओर से कोविड पाबंदियों को हटाने के साथ ही हिमाचल की राजधानी शिमला में पर्यटकों का जमावड़ा लग गया है। वीकेंड पर शनिवार को शिमला पूरी तरह पर्यटकों से गुलजार हो गया है। पर्यटकों की भीड़ से यहां होटल कारोबारियों ने राहत की सांस ली है, होटलों में इन दिनों 100 फीसद के करीब ऑक्यूपेंसी है। पर्यटकों की आमद से पर्यटन कारोबारियों के चेहरे खिल गए हैं। यहां के मालरोड़ व रिज मैदान समेत निकटवर्ती पर्यटक स्थलों कुफरी, फागू, मशोबरा, नारकंडा में पर्यटकों की चहल-पहल है। सैलानी रिज व कुफरी में खूब घुड़सवारी का आनंद ले रहे हैं। मैदानी क्षेत्रों में इन दिनों तापमान 35 से 40 डिग्री के आसपास चल रहा है जिस कारण बाहरी राज्यों से पर्यटक पहाड़ी क्षेत्रों शिमला, कुल्लू-मनाली व रोहतांग, किन्नौर का रुख कर रहे हैं।

एक बार फिर पर्यटन नगरी में वह पहले जैसी रौनक लौट आई है। इससे शिमला की पार्किंग फुल हो रही है। कोरोना कर्फ्यू के बाद एक बार फिर शहर में कोरोना से बेखौफ होकर लोग पहाड़ों के सुहावने मौसम का लुत्फ उठाने के लिए पहुंच रहे हैं। वीकेंड के अलावा अब बाकी दिनों में भी सैलानियों की आवाजाही बढ़ गई है। यहां दिनभर रिज मैदान और मालरोड पर सैलानियों की चहल पहल रही। इसके अलावा शिमला में रिज पर घोड़ा संचालकों का कारोबार बढ़ने लगा है। घोड़ा संचालक सैलानियों को घुड़सवारी करवा कर पैसे कमा रहे हैं। इसके अलावा शिमला में ढाबा कारोबारियों का कार्य भी बढ़ गया है। शिमला में सैलानियों के आने से वीकेंड पर खासतौर पर होटल, ढाबों और रेस्तरां में काफी संख्या में सैलानी पहुंच रहे हैं।

प्रदेश सरकार ने कोरोना संबंधी पाबंदियां में दी छूट

प्रदेश सरकार की ओर से कोरोना संबंधी पाबंदियों पर छूट के बाद भारी संख्या में पर्यटक पहाड़ों की ओर रुख कर रहे हैं। प्रतिदिन हजारों की संख्या में वाहन अन्‍य राज्यों से हिमाचल में आ रहे हैं। बिना पास हिमाचल में आने की अनुमति मिलने के बाद करीब ढाई लाख वाहन हिमाचल में प्रवेश कर चुके हैं।

भरने लगी शहर की पार्किंग

शिमला शहर में सैलानियों की आवाजाही बढ़ने से पार्किंग भी अब भरने लगी है। नगर निगम और पीपीपी मोड की पार्किंग समेत बाकी पार्किंग में वाहनों की संख्या 50 फीसदी से अधिक हो गई है। इससे पार्किंग चला रहे ठेकेदारों को भी कमाई होने लगी है।

chat bot
आपका साथी