अगर वीकेंड पर मनाली आ रहे हैं तो इन खूबसूरत स्‍थानों पर जाकर लम्‍हों को बनाएं यादगार

इस बार दशहरा शुरू होते ही वीकेंड पड़ने से एक साथ चार छुट्टियां होने से पर्यटन नगरी मनाली में पर्यटकों का हुजूम उमड़ना तय है। पर्यटन नगरी मनाली भी सैलानियों की इन छुटियों को यादगार बनाने को तैयार है। कुल्लू मनाली घुमने आ रहे हैं।

By Richa RanaEdited By: Publish:Fri, 15 Oct 2021 10:05 AM (IST) Updated:Fri, 15 Oct 2021 10:05 AM (IST)
अगर वीकेंड पर मनाली आ  रहे हैं तो इन खूबसूरत स्‍थानों पर जाकर लम्‍हों  को बनाएं यादगार
वीकेंड पर से एक साथ चार छुट्टियां होने से पर्यटन नगरी मनाली में पर्यटकों का हुजूम उमड़ना तय है।

मनाली, जसवंत ठाकुर। इस बार दशहरा शुरू होते ही वीकेंड पर से एक साथ चार छुट्टियां होने से पर्यटन नगरी मनाली में पर्यटकों का हुजूम उमड़ना तय है। पर्यटन नगरी मनाली भी सैलानियों की इन छुटियों को यादगार बनाने को तैयार है। कुल्लू मनाली घुमने आ रहे हैं तो शीत मरुस्थल भूमि लाहुल घाटी की वंडरफुल जगहों पर घूमना न भूलें। अटल टनल रोहतांग ने कुल्लू की ब्यूटीफुल वादियों को लाहुल की वंडरफुल वादियों से जोड़ दिया है।

टनल बन जाने से एडवेंचर और विंटर स्पोर्ट्स का हब बनने जा रही शीत मरुस्थल भूमि लाहुल घाटी के वन्डरफुल पर्यटन स्थलों में पर्यटक घूमने का आनंद उठाएंगे। मनाली में पर्यटकों की भीड़ उमड़ने लगी है। मनाली में 60 फीसद होटल-गेस्ट हाउस व होम स्टे बुक भी हो चुके हैं। इससे होटल, रेस्टोरेंट संचालकों के साथ पर्यटक स्थलों के दुकानदार खासे उत्साहित हैं। पर्यटकों का हुजूम उमड़ने पर हर बार की तरह पर्यटन नगरी में जाम भी लगेगा। लेकिन इस बार ब्यास पर बना भव्य पुल कुछ हद तक ट्रैफ़िक जाम से निजात दिलाएगा। इसको देखते हुए पुलिस और प्रशासन तैयार है। भीड़ और यातायात को नियंत्रित करने के लिए पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

मनाली के मशहूर पर्यटन स्थल रोहतांग में हालांकि बर्फ नाममात्र है लेकिन पहली बार मनाली आने वाला पर्यटक यहां जाए बिना नहीं रहता। अटल टनल भी सैलानियों को आकर्षित कर रही है। पर्यटन स्थल मढ़ी, गुलाबा व सोलंगनाला में पर्यटकों की भीड़ उमड़ रही है। यहां पर्यटक साहसिक खेलों का आनंद उठा रहे है। अंजनी महादेव, वशिष्ठ, जगतसुख, नग्गर सहित शीत मरुस्थल लाहुल घाटी पर्यटकों के स्वागत को तैयार है।

बुकिंग का आंकड़ा 60 फीसदी पहुंच गया है जबकि इसके 100 फीसद पर पहुंचने की संभावना है। एक दो दिन के भीतर यहां होटल-गेस्ट हाउस में बुकिंग का आंकड़ा 100 फीसद पर पहुंचने की संभावना है। मनाली होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष मुकेश ठाकुर व उपाध्यक्ष रोशन ठाकुर ने बताया कि मनाली में एक हजार से अधिक होटल, गेस्ट हाउस, होम स्टे और बीएण्डबी हैं। इनमें लगभग आठ हजार कमरे हैं और लगभग 40 हजार पर्यटकों के ठहरने की क्षमता है। अधिकांश होटल-गेस्ट हाउस में बुधवार शाम तक 50 फीसद बुकिंग हो चुकी है। उन्होंने कहा कि होटल कारोबारी दशहरा सीजन को लेकर तैयार है और कुल्लू मनाली आने वाले पर्यटकों को बेहतरीन सुविधाएं देने के यथासम्भव प्रयास किए जाएंगे।

पर्यटकों की आमद बढ़ने की स्थिति में सबसे ज्यादा दबाव यातायात और पार्किंग व्यवस्था पर रहता है। इसको देखते हुए पुलिस भी यातायात के सुचारू संचालन के लिए व्यवस्था बनाने में जुटी है। डीएसपी मनाली संजीव कुमार ने बताया कि छुट्टियों के दौरान पर्यटन नगरी मनाली में पर्यटकों की भीड़ उमड़ने की संभावना को देखते हुए तैयारी की जा रही है।

राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी नई राहें- नई मंजिलें योजना के तहत सिसु को एक टूरिस्ट विलेज के तौर पर विकसित किया जा रहा है। सिसु में होटल और रेस्तरां की सुविधाओं के अलावा आइस स्केटिंग, पार्किंग, पार्क और शौचालयों की व्यवस्था भी रहेगी। पर्यटन निगम द्वारा कैफे की सुविधा दी जा चुकी है। सिसु में स्वागत द्वार के साथ एक हाई मास्ट लाइट भी स्थापित की जा रही है। पर्यटन विभाग द्वारा पर्यटकों के लिए सूचना व जानकारीपरक लघु होर्डिंग विभिन्न महत्वपूर्ण जगहों पर स्थापित किए जा रहे हैं ताकि पर्यटकों को लाहुल घाटी के विभिन्न पहलुओं की जानकारी मिल सके। लाहुल में रिवर राफ्टिंग के द्वार भी खुल चुके हैं। पैराग्लाइडिंग शुरू करने की दिशा में भी जरूरी औपचारिकताएं पूरी की जा रही हैं। लाहुल स्‍पीति केउपायुक्त  नीरज कुमार का कहना है कि लाहुल घाटी को विंटर स्पोर्ट्स के तौर पर पहचान देने के लिए स्कीईंग की संभावनाओं पर भी गंभीरता के साथ विचार किया जा रहा है। घाटी में पर्यटन को नए आयाम देने के मकसद से बोटिंग और जिपलाईन जैसी सुविधाएं भी शुरू की जा रही है।

chat bot
आपका साथी