आठ करोड़ से पर्यटन को लगेंगे पंख, ब्यास में होंगी अठखेलियां

नादौन में वाटर स्पोट््र्स को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश सरकार ने केंद्र को आठ करोड़ की राशि का प्रस्ताव भेजा है। इसके स्वीकृत होते ही रोजगार के अवसर पैदा होंगे। यह बात हिमाचल पथ परिवहन निगम के उपाध्यक्ष व नादौन हलके के पूर्व विधायक विजय अग्निहोत्री ने कही।

By Vijay BhushanEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 05:49 PM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 05:49 PM (IST)
आठ करोड़ से पर्यटन को लगेंगे पंख, ब्यास में होंगी अठखेलियां
नादौन पहुंचे हिमाचल पथ परिवहन निगम के उपाध्यक्ष व नादौन हलके के पूर्व विधायक विजय अग्निहोत्री का स्वागत करते अधिकारी।

नादौन, संवाद सहयोगी। नादौन में वाटर स्पोर्ट्स को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश सरकार ने केंद्र को आठ करोड़ की राशि का प्रस्ताव भेजा है। इस प्रोजेक्ट के स्वीकृत होते ही नादौन में पर्यटन का नया अध्याय शुरू होगा और रोजगार के सैकड़ों युवाओं को नए रोजगार के अवसर पैदा होंगे। यह बात हिमाचल पथ परिवहन निगम के उपाध्यक्ष व नादौन हलके के पूर्व विधायक विजय अग्निहोत्री ने कही।

ब्यास नदी में पर्यटन विभाग द्वारा रिवर राङ्क्षफ्टग प्रशिक्षण शिविर के सौ प्रशिक्षुओं के पहले बैच के पच्चीस बच्चों के पांच दिवसीय प्रशिक्षण के समापन अवसर पर निगम उपाध्यक्ष विजय अग्निहोत्री ने प्रशस्ति पत्र वितरित करते हुए कहा कि प्रदेश की मौजूदा जयराम ठाकुर की सरकार ने नादौन क्षेत्र के लिए ब्यास नदी की जलधारा से भी तीव्र विकास कार्यों को गति दी है। उन्होंने कहा कि रिवर राङ्क्षफ्टग का मौजूदा प्रशिक्षण शिविर चरणबद्ध तरीके से अनुसूचित वर्ग के सौ प्रशिक्षुओं को चार बैच में ट्रेंड करेगा। इससे भविष्य में उनके लिये रो•ागार के अवसर खोलने में सहायक सिद्ध होगा।

कोहला में बनेगा हेलीपैड

नादौन के कोहला में हैलीपैड के निर्माण की जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि इस कार्य के लिये 20 कनाल की भूमि का चयन कर लिया गया है। इस कार्य के लिए तीन करोड़ 47 लाख का बजट अनुमानित हैं। इसकी पहली किश्त के तौर पर लोकनिर्माण विभाग को 50 लाख की धनराशि जारी कर निर्माण कार्य शुरू करने के निर्देश जारी कर दिए हैं ।

वाइस चेयरमैन अग्निहोत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार ने इसी कड़ी में पत्तन बाजार नादौन के लिये अलग से 40 लाख की धनराशि मुहैया करवाई है। आठ कनाल की इस चयनित जमीन पर चेंङ्क्षजग रूम, स्टोर रूम, टॉयलेट इत्यादि का निर्माण किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि नादौन को पर्यटन के मानचित्र पर लाने के लिये प्रदेश सरकार से बेहतर तालमेल बिठाकर इसे मूर्त रूप प्रदान किया जायेगा।

निगम उपाध्यक्ष विजय अग्निहोत्री ने बताया कि नादौन में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिये यूथ हॉस्टल, कैफे और टूरि•ा्म ट्रेङ्क्षनग सेंटर के लिये 25 करोड़ की धनराशि का एक नए प्रस्ताव पर सरकार गंभीरता से विचार कर रही है जिसे आने वाले दिनों में जमीनी स्तर पर साकार किया जायेगा। इस अवसर पर पर्यटन सहायक विकास अधिकारी रवि धीमान,राज कुमार,सचिन सूद,तहसीलदार मनोहर लाल शर्मा,भाजयुमो प्रदेश आईटी सह संयोजक निशांत शर्मा,भाजयुमो सचिव अङ्क्षजदर ठाकुर,माखन ठाकुर, प्रागुण गौतम आदि भी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी