आज चार जिलों में रेड अलर्ट, गुम्मा में भी दरका पहाड़, कई घंटे बंद रहा राष्ट्रीय राजमार्ग

प्रदेश में सोमवार रात से जारी भारी बारिश से कांगड़ा व मंडी जिले में पहाड़ दरकने लगे हैं। मंगलवार को भी प्रदेशभर में रुक-रुककर बारिश होती रही। कई स्थानों पर भूस्खलन से यातायात बाधित रहा। पठानकोट-मंडी राष्ट्रीय राजमार्ग पर नूरपुर के निकट न्याजपुर में चलती कार पर चट्टान गिर गई।

By Vijay BhushanEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 09:18 PM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 09:18 PM (IST)
आज चार जिलों में रेड अलर्ट, गुम्मा में भी दरका पहाड़, कई घंटे बंद रहा राष्ट्रीय राजमार्ग
जोगेंद्रनगर मंडी पठानकोट राष्ट्रीय राजमार्ग पर पहाड़ दरकने से बाधित हुआ हाईवे और सड़क पर लगी वाहनों की लंबी कतार

शिमला, राज्य ब्यूरो। प्रदेश में सोमवार रात से जारी भारी बारिश से कांगड़ा व मंडी जिले में पहाड़ दरकने लगे हैं। मंगलवार को भी प्रदेशभर में रुक-रुककर बारिश होती रही। कई स्थानों पर भूस्खलन से यातायात बाधित रहा। मंगलवार को पठानकोट-मंडी राष्ट्रीय राजमार्ग पर नूरपुर के निकट न्याजपुर में चलती कार पर चट्टान गिर गई। गाड़ी की छत काटकर चालक को बाहर निकाला गया। उसकी टांगें फ्रेक्चर हो गई हैं। उसे डा. राजेंद्र प्रसाद मेडिकल कालेज एवं अस्पताल टांडा में भर्ती करवाया है। हादसे के बाद राष्ट्रीय राजमार्ग पर करीब डेढ़ घंटा यातायात के लिए बाधित रहा। लाहुल-स्पीति जिले के जिस्पा के समीप नाले में बादल फटने से बाढ़ आ गई। इससे कोई जानी नुकसान नहीं हुआ है, लेकिन मनाली-लेह और मनाली-काजा मार्ग मलबा आने से बाधित हो गए हैं। पठानकोट-मंडी राष्ट्रीय राजमार्ग पर जोगेंद्रनगर के गुम्मा में फिर से पहाड़ दरकना शुरू हो गए हैं। जिला प्रशासन मंडी ने सड़क किनारे अस्थायी दुकानें लगाने वालों को सुरक्षित जगह पर जाने को कहा है। 24 घंटे में गुम्मा के छाणंग के नजदीक दो बार पहाड़ दरकने से राष्ट्रीय राजमार्ग के दोनों ओर कई किलोमीटर तक वाहनों की कतारें लगी रहीं। मंडी जिले की चौहारघाटी और कांगड़ा के छोटा व बड़ा भंगाल को जोडऩे वाला घटासनी-बरोट राजमार्ग बार-बार बाधित हो रहा है। सराज हलके की दुर्गम पंचायत काऊ के छाकीधार में पहाड़ी से मलबा गिरने से 28 बकरियां दब गईं। शिमला में सोमवार रात इंदिरा गांधी मेडिकल कालेज (आइजीएमसी) अस्पताल के नजदीक कई साल पहले असुरक्षित घोषित दोमंजिला भवन गिर गया। विवाद के कारण भवन को गिराया नहीं जा सका। भवन में एक ही व्यक्ति रहता था और हादसे से पहले घर से निकल गया।

भागा नदी में जलस्तर बढ़ा, किनारे बसे लोग सुरक्षित स्थान पर पहुंचाए

भारी बारिश के बाद भागा नदी में जलस्तर बढऩे के बाद लाहुल स्पीति जिले के दारचा गांव से लोगों को निकाल लिया है। आपदा प्रबंधन निदेशक सुदेश कुमार मोख्टा ने बताया कि दारचा पुलिस चौकी के अनुसार भारी बारिश के कारण नदी का जलस्तर बढऩे से तीन दुकानों को नुकसान पहुंचा। नदी के किनारे के घरों से सभी लोगों को पुलिस कॢमयों ने सुरक्षित स्थान पर पहुंचा दिया।

आज चार जिलों में रेड अलर्ट

मौसम विभाग ने बुधवार को कांगड़ा, मंडी, सिरमौर व बिलासपुर जिलों के लिए भारी से भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। किन्नौर व लाहुल-स्पीति को छोड़ बाकी जिलों में आरेंज अलर्ट जारी किया है। रेड अलर्ट वाले चार जिलों में किसी भी प्रकार की आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने को कहा गया है। मौसम विभाग के निदेशक सुरेंद्र पाल का कहना है कि शुक्रवार से प्रदेश में यलो अलर्ट रहेगा।

बारिश से तापमान गिरा

लगातार बारिश होने के कारण तापमान में दो से तीन डिग्री की गिरावट आई है। सोमवार रात धर्मशाला में सर्वाधिक 43.6 मिलीमीटर बारिश हुई, जबकि सुंदरनगर में 36.1, भुंतर में 22, नाहन में 28.8, पालमपुर में 29.6, कांगड़ा में 29.2, मंडी में 23.5 मिलीमीटर बारिश हुई। बारिश का क्रम मंगलवार को भी जारी रहा।

 चंबा में भूकंप के हल्के झटकों से सहमे लोग

चंबा में मंगलवार को अलसुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए। सुबह 5.56 बजे लगे भूकंप के झटकों की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 2.6 मापी गई है। इससे लोग सहम गए। उपायुक्त डीसी राणा ने कहा कि सुबह के समय महसूस किए गए भूकंप के हल्के झटकों में किसी तरह का कोई नुकसान नहीं हुआ है। उन्होंने लोगों से सतर्क रहने की अपील की।

chat bot
आपका साथी