आज व कल सभी श्रेणियों के लोगों को लगेगी कोरोना वैक्सीन

हिमाचल प्रदेश में 25 व 26 जून को सभी श्रेणियों यानी 18 से 44 वर्ष 45 वर्ष से अधिक आयु वालों और वैक्सीन के लिए प्राथमिक समूहों में शामिल लोगों को वैक्सीन लगेगी। शुक्रवार व शनिवार को भी वैक्सीन लगाने का निर्णय लिया गया है।

By Vijay BhushanEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 09:47 PM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 09:47 PM (IST)
आज व कल सभी श्रेणियों के लोगों को लगेगी कोरोना वैक्सीन
दो दिन सभी श्रेणियों के लोगों को लगेगा टीका। प्रतीकात्मक

शिमला, राज्य ब्यूरो। हिमाचल प्रदेश में 25 व 26 जून को सभी श्रेणियों यानी 18 से 44 वर्ष, 45 वर्ष से अधिक आयु वालों और वैक्सीन के लिए प्राथमिक समूहों में शामिल लोगों को वैक्सीन लगेगी। प्रदेश में 18 से 44 वर्ष की आयु वालों में वैक्सीन लगवाने के लिए उत्साह को देखते हुए शुक्रवार व शनिवार को भी वैक्सीन लगाने का निर्णय लिया गया है।

प्रदेश में 21 जून से टीकाकरण का महाभियान शुरु किया गया है। इससे पूर्व शुक्रवार और शनिवार के दिन प्राथमिकता समूहों वाले लाभार्थियों और 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों को कोविड वैक्सीन की पहली व दूसरी डोज के लिए आरक्षित थे। गत तीन दिनों के दौरान 18 से 44 वर्ष के आयु वर्ग के लोगों में टीकाकरण के प्रति जो उत्साह पाया गया, उसके कारण 25 व 26 जून को भी पूर्व निर्धारित सत्रों के समानांतर 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के लोगों के लिए भी टीकाकरण सत्र आयोजित किए जाएंगे। ग्रामीण क्षेत्रों में वैक्सीन केंद्र पर जो भी आएगा, उसे वैक्सीन लगाई जाएगी। शहरी क्षेत्रों में 18 से 44 वर्ष की आयु वालों को 25 व 26 जून को वैक्सीन लगाने के लिए स्लाट बुक करवाने होंगे।

कालेज विद्यार्थियों व स्टाफ को 28 व 29 को लगेगी वैक्सीन

हिमाचल में कालेज परीक्षाओं से पहले 18 वर्ष से अधिक आयु के विद्यार्थियों को कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी। इसके अलावा स्कूल व कालेज शिक्षक, गैरशिक्षक, जलरक्षकों सहित अन्य श्रेणियों के सभी स्टाफ को भी वैक्सीन लगाई जाएगी। इन सभी के लिए 28 व 29 जून को विशेष कोरोना टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा। मुख्य सचिव अनिल खाची की अध्यक्षता में हुई स्वास्थ्य व शिक्षा विभाग की बैठक में अभियान चलाने का निर्णय लिया गया है। सरकारी व निजी शिक्षण संस्थानों के शिक्षक, गैर शिक्षकों के अलावा 18 वर्ष की आयु पूरी कर चुके छात्रों को वैक्सीन लगाई जाएगी। पहली जुलाई से स्नातक अंतिम वर्ष की परीक्षाएं शुरू हो रही हैं।

शिक्षा निदेशक डा. अमरजीत शर्मा ने इस संबंध में सभी स्कूल व कालेज प्रधानाचार्यों को सर्कुलर जारी किया है और कहा है कि छात्रों, अभिभावकों, शिक्षकों सहित स्टाफ को टीकाकरण के प्रति जागरूक करें। ऐसे स्कूल व कालेज जहां पर टीकाकरण के लिए 250 से 300 के करीब की संख्या बनती है तो स्वास्थ्य केंद्र के बजाय शिक्षण संस्थान में ही वैक्सीनेशन सेंटर बनाया जाएगा। उन्होंने शिक्षा उपनिदेशकों व प्रधानाचार्यों को निर्देश दिए गए हैं कि वह स्कूलों से इसका डाटा मंगवाएं। 26 जून दोपहर एक बजे तक पूरी जानकारी शिक्षा उपनिदेशक कार्यालयों को जिला स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ साझा करने के निर्देश दिए हैं। डा. अमरजीत शर्मा ने कहा कि विद्यार्थियों, अभिभावकों, शिक्षक व गैर शिक्षकों के लिए टीका जरूरी है।

chat bot
आपका साथी