नंगल चौक में जलशक्ति विभाग के कर्मचारी तिलकराज ने दो कनाल भूमि पर उगाया सेब

पंचायत नंगल चौक के निवासी तिलक राज ने बताया परिवार के साथ मिलकर करीब दो कनाल भूमि मे सेब का बगीचा और हर तरह की सब्जी उगाकर साबित कर दिया कि कड़ी मेहनत करने वाले इंसान की सफलता कदम चूमती है।

By Richa RanaEdited By: Publish:Fri, 14 May 2021 01:12 PM (IST) Updated:Fri, 14 May 2021 01:12 PM (IST)
नंगल चौक में जलशक्ति विभाग के कर्मचारी तिलकराज ने दो कनाल भूमि पर उगाया सेब
तिलकराज ने दो कनाल भूमि में सेब का बगीचा उगाया है।

डाडासीबा, जेएनएन। जल शक्ति विभाग के कर्मचारी तिलकराज जोकि डाडा सीबा में बेलदार पद पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं। पंचायत नंगल चौक के निवासी तिलक राज ने बताया परिवार के साथ मिलकर करीब दो कनाल भूमि में सेब का बगीचा और हर तरह की सब्जी उगाकर साबित कर दिया कि कड़ी मेहनत करने वाले इंसान की  सफलता कदम चूमती है।

खेतीबाडी का शौक रखने बाले तिलक राज ने बताया कि यहां उगाने बाली सब्जी के लिए पानी की सिंचाई के लिए कोई दिक्कत नहीं है। मुझे यहां बगीचे में उगी सब्जी बेचने का शौक है। इन दिनों तिलक राज ने अपनी दो कनाल भूमि में धीया, टमाटर, तोरी, करेला, लौंकी, डानी सहित और भी कई तरह की मौसमी व बेमौसमी सब्जियां उगा रखी हैं। वहीं तिलक राज ने कहा कि यहां बगीचे में देशी खाद से उगाई सब्जियों को बेचने का मुझे कतई शौक नहीं है। वहीं तिलक राज ने बताया कि मेरे परिवार खुद घर की तैयार की गई सब्जी का प्रयोग करते हैं।

 देसी़ गोबर खाद से ही उगाते हैं हर सब्जी ब अन्य उत्पादन

तिलक राज बताते हैं कि उन्होंने कभी भी अपने खेतों में बाजार या बाहरी राज्यों से मिलने वाली  खाद का प्रयोग नहीं किया। हमेशा अपने पशुओं के देशी गोबर (खाद) के इस्तेमाल से ही सब्जियां पैदा की हैं।

chat bot
आपका साथी