पर्यटन स्थलों पर कड़ा पहरा, कसौली में रिजर्व फोर्स रखेगी नजर, कोरोना नियमों की अवहेलना पर होगी यह सजा

कोरोना में लगी बंदिशों में ढील के बाद से जिले के कसौली व चायल में काफी संख्या में पर्यटक उमड़ रहे हैं। पर्यटन स्थलों से भीड़भाड़ की तस्वीरें सामने आ रही हैं। सरकार ने नियमों का सख्ती से पालन करवाने का आदेशष दिया है।

By Vijay BhushanEdited By: Publish:Sun, 11 Jul 2021 04:39 PM (IST) Updated:Sun, 11 Jul 2021 04:39 PM (IST)
पर्यटन स्थलों पर कड़ा पहरा, कसौली में रिजर्व फोर्स रखेगी नजर, कोरोना नियमों की अवहेलना पर होगी यह सजा
पर्यटन नगरी कसौली में रविवार को लगी वाहनों की लंबी कतारें। जागरण

सोलन, संवाद सहयोगी। कोरोना में लगी बंदिशों में ढील के बाद से जिले के कसौली व चायल में काफी संख्या में पर्यटक उमड़ रहे हैं। पर्यटन स्थलों से इन दिनों भीड़भाड़ की काफी तस्वीरें सामने आ रही हैं। इससे ङ्क्षचतित होकर सरकार ने जिला सोलन के पर्यटन स्थलों में कोरोना नियमों का सख्ती से पालन करवाने के लिए अतिरिक्त पुलिस बल तैनात करने के आदेश दिए हैं।

पुलिस विभाग की मानेें तो पर्यटन नगरी कसौली में आने वाले दिनों में एक रिजर्व तैनात की जाएगी, जो वहां नियमों का उल्लंघन करने वाले पर्यटकों पर नजर रखेगी। इस रिजर्व फोर्स में 28 जवान होंगे व कसौली शहर के हर चप्पे पर नजर रखेंगे।

मैदानी क्षेत्रों में भीषण गर्मी पडऩे के बाद काफी संख्या में पर्यटक प्रदेश का रुख कर रहे हैं, जिससे पर्यटन स्थलों पर शारीरिक दूरी सहित अन्य नियमों का उल्लंघन हो रहा है। पुलिस टीम पर्यटकों को मास्क पहनने, शारीरिक दूरी का पालन करने के लिए भी जागरूक करेगी।

कसौली व चायल में वीकेंड पर उमड़े पर्यटक, होटल पैक

पर्यटन नगरी कसौली व चायल में इस वीकेंड पर काफी संख्या में पर्यटक पहुंचे। इससे सभी होटल फुल रहे। वहीं पर्यटन स्थलों के बाजारों में भी कारोबार अच्छा हो रहा है, जिससे दुकानदारों के चेहरे पर रौनक दिख रही है। कोरोना काल में मंदी की मार से जूझ रहे पर्यटन कारोबार को घाटे से उबरने की उम्मीद जगी है। होटल संघ कसौली के अध्यक्ष राजेंद्र चोपड़ा का कहना है कि इस वीकेंड पर कसौली के सभी होटल लगभग पैक रहे। उन्होंने बताया कि आगामी दिनों के लिए भी एडवांस बुङ्क्षकग हो रही है। कसौली में पर्यटकों की इतनी भीड़ एकत्र नहीं होती, चंडीगढ़ व आसपास के क्षेत्रों से कई पर्यटक एक दिन घूमने के बाद शाम को लौट जाते हैं।

कसौली में पार्किंग सुविधा शुरू होने से मिली राहत

कसौली में काफी समय से चली आ रही पार्किंग की समस्या समाप्त हो गई है। बीते दिनों से यहां 250 वाहनों की क्षमता वाली पार्किंग को पर्यटकों के लिए खोल दिया गया है। इससे स्थानीय लोगों व पर्यटकों को सुविधा हुई है, वहीं अब जाम की समस्या से भी राहत मिल जाएगी। करोड़ों रुपये से बनी इस पार्किंग का अभी उद्घाटन नहीं हुआ है। पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के निधन के कारण उद्घाटन कार्यक्रम को स्थगित कर दिया गया था, जो अब आगामी दिनों में होगा।

जिले में पर्यटकों की भीड़ को देखते हुए अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया जाएगा। कसौली के लिए एक रिजर्व भेजी जाएगी, जिसमें 28 जवान तैनात होंगे। पर्यटन स्थलों पर कोरोना से बचाव के नियमों का सख्ती से पालन करवाया जाएगा।

अभिषेक यादव, एसपी सोलन।

chat bot
आपका साथी