अंतरराष्ट्रीय स्तर पर शीघ्र सुलझेगा तिब्बत का मुद्दा : तेंजिन लेक्ष्य

जागरण संवाददाता धर्मशाला निर्वासित तिब्बती सरकार के प्रवक्ता तेंजिन लेक्ष्य ने कहा है कि अंतरराष्

By JagranEdited By: Publish:Fri, 30 Jul 2021 03:26 AM (IST) Updated:Fri, 30 Jul 2021 03:26 AM (IST)
अंतरराष्ट्रीय स्तर पर शीघ्र सुलझेगा 
तिब्बत का मुद्दा : तेंजिन लेक्ष्य
अंतरराष्ट्रीय स्तर पर शीघ्र सुलझेगा तिब्बत का मुद्दा : तेंजिन लेक्ष्य

जागरण संवाददाता, धर्मशाला : निर्वासित तिब्बती सरकार के प्रवक्ता तेंजिन लेक्ष्य ने कहा है कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तिब्बत का मुद्दा शीघ्र सुलझेगा। उन्होंने दिल्ली में भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर और अमेरिकी विदेश मंत्री एंटोनी ब्लिंकन की वार्ता को सकारात्मक कदम बताया है। उन्होंने कहा कि निर्वासित तिब्बती सरकार इस बैठक का स्वागत करती है।

बकौल तेंजिन लेक्ष्य, इस बैठक से चीन को भी कड़ा संदेश जाएगा। तिब्बती समुदाय के प्रतिनिधि विभिन्न मंचों से तिब्बत मसले के समाधान के लिए आवाज उठाते रहे हैं, लेकिन अब भारत के विदेश मंत्री व अमेरिकी विदेशी मंत्री के बीच हुई वार्ता से तिब्बत की आजादी के लिए नई उम्मीद दिखी है। उनका मानना है कि तिब्बतियों में भी यह आस जगी है कि तिब्बत की स्वायत्तता का मामला शीघ्र सुलझेगा। तर्क दिया कि अमेरिका तिब्बत की स्वायत्तता के लिए पहले भी मामला उठाता रहा है लेकिन अब बड़ी बात यह है कि ब्लिंकन ने भारत दौरे के दौरान दलाई लामा के प्रतिनिधियों से भी बातचीत की है।

......................

निर्वासित तिब्बती सरकार बैठक का स्वागत करती है। दलाई लामा के प्रतिनिधि के साथ बैठक करने के लिए हम अमेरिकी सरकार के धन्यवादी हैं। उम्मीद है कि अब चीन सरकार यह समझेगी कि तिब्बत का मुद्दा महत्वपूर्ण है। चीन को जल्द से जल्द बातचीत करने की समझदारी दिखानी चाहिए।

-तेंजिन लेक्ष्य, प्रवक्ता निर्वासित तिब्बती सरकार

chat bot
आपका साथी