हिमाचल: बर्फीले तूफान में फंसने से तीन पर्यटकों की मौत, 10 को किया रेस्क्यू, आज निकाले जाएंगे शव

Himachal Tourists Death बर्फीले तूफान में फंसने से शिमला जिले के रोहड़ू से सांगला के लिए निकले 13 पर्यटकों में से तीन की मौत हो गई। 10 पर्यटकों को रेस्क्यू कर लिया है इनमें से एक घायल है। इनके साथ सात पोर्टर व दो गाइड भी थे जो सुरक्षित हैैं।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 08:10 AM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 10:04 AM (IST)
हिमाचल: बर्फीले तूफान में फंसने से तीन पर्यटकों की मौत, 10 को किया रेस्क्यू, आज निकाले जाएंगे शव
बर्फीले तूफान में फंसने से सांगला के लिए निकले 13 पर्यटकों में से तीन की मौत हो गई।

शिमला/रिकांगपिओ, जागरण टीम। बर्फीले तूफान में फंसने से शिमला जिले के रोहड़ू से सांगला के लिए निकले 13 पर्यटकों में से तीन की मौत हो गई। 10 पर्यटकों को रेस्क्यू कर लिया है, इनमें से एक घायल है। इनके साथ सात पोर्टर व दो गाइड भी थे, जो सुरक्षित हैैं। मुंबई, गोवा व दिल्ली के पर्यटकों के ट्रैकर का दल 18 अक्टूबर को किन्नौर जिले के ब्रूआ कंडे से होते हुए सांगला के लिए रवाना हुआ था। 23 अक्टूबर को शाम करीब साढ़े चार बजे 112 हेल्पलाइन के माध्यम से पुलिस नियंत्रण कक्ष को सूचना मिली थी कि कुछ पर्यटक ब्रूआ कंडे क्षेत्र में भारी हिमपात में फंसे हुए हैं।

सूचना मिलते ही पुलिस बचाव दल के 14 सदस्य व आइटीबीपी के जवान ओर रवाना हुए, जहां उन्हें चार ट्रैकर मिल गए। इसके आगे करीब दो घंटे की ट्रैकिंग के बाद बचाव दल को छह और ट्रैकर मिले। इनमें एक महिला भी शामिल है। डीएसपी निचार राजू ने बताया कि शवों को आज सोमवार को ही बाहर निकाला जा सकेगा। भारी हिमपात के कारण बचाव दल को दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है।

Three trekkers die following heavy snowfall in Himachal Pradesh's Kinnaur district; 10 rescued. Search and rescue operation underway: Indo-Tibetan Border Police (ITBP)

— ANI (@ANI) October 25, 2021

मृतकों की पहचान दीपक नारायण राव, राजेंद्र बालचंद्र पाठक, अशोक मधुकर बाले राव के तौर पर हुई है, जबकि धनराज गोविंद संसारे, प्रकाश राम राव, भावना मनोहर देशमुख, विश्वास अप्पा साहेब अडसुले, रजनीश उमेश कसर, प्रदीप राय, पवान प्रदीप क्रतिकर, राकेश बंकेराय शर्मा, प्रसाद पेंडसे व धनंजय चंद्रकांत घावड़े को रेस्क्यू किया है।

उधर, चंबा के चुराह में तूफान से दो स्कूलों की छतें उड़ गर्ईं। इस दौरान छत से उड़ी एक चादर रास्ते से गुजर रहे एक व्यक्ति से जा टकराई, जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गया। मौसम विभाग ने सोमवार को कुछ ही स्थानों पर बारिश की संभावना जताई है, जबकि अधिकतर स्थानों पर मौसम साफ रहेगा। बारिश होने से रबी फसलों की बिजाई समय पर हो सकेगी।

chat bot
आपका साथी