विदेश जाने वालों को 84 नहीं 28 दिन बाद लगेगी वैक्‍सीन की दूसरी डोज, इन लोगों को ही मिलेगी सहुलियत

Himachal Coronavirus Vaccination विदेश जाने वाले लोगों को अब वैक्सीन की दूसरी डोज 28 दिन बाद लगाई जाएगी। इसमें उन लोगों को शामिल किया जाएगा जोकि विदेश में पढ़ाई नौकरी या फिर ओलंपिक्स के लिए जाना चाहते हैं।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 11:37 AM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 11:37 AM (IST)
विदेश जाने वालों को 84 नहीं 28 दिन बाद लगेगी वैक्‍सीन की दूसरी डोज, इन लोगों को ही मिलेगी सहुलियत
विदेश जाने वाले लोगों को अब वैक्सीन की दूसरी डोज 28 दिन बाद लगाई जाएगी।

शिमला, जेएनएन। Himachal Coronavirus Vaccination, विदेश जाने वाले लोगों को अब वैक्सीन की दूसरी डोज 28 दिन बाद लगाई जाएगी। इसमें उन लोगों को शामिल किया जाएगा जोकि विदेश में पढ़ाई, नौकरी या फिर ओलंपिक्स के लिए जाना चाहते हैं। मौजूदा समय में शिमला में कोविशील्ड वैक्सीन की दूसरी डोज 84 दिन बाद लगाई जा रही है। लेकिन विदेश जाने वाले इन लोगों के लिए इसमें छूट दी जा रही है। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से 23 जून और 30 जून को दो सेशन रखे जाएंगे, जहां विदेश जाने वाले लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। इससे पहले उन्हें वैक्सीन की पहली डोज, पासपोर्ट और विदेश जाने के लिए कारण की जानकारी विभाग को देनी होगी।

इसके अलावा शिमला में 18 से 44 और 45 से अधिक आयुवर्ग के लोगों के लिए वैक्सीनेशन अभियान जारी है। रोजाना 30 से अधिक साइटों पर वैक्सीनेशन अभियान चल रहा है।  सीएमओ शिमला डॉ. सुरेखा चोपड़ा का कहना है कि  ऐसा इसलिए किया जा रहा है क्योंकि विदेश जाने वालों को वैक्सीन सर्टिफिकेट पासपोर्ट के साथ लिंक करना होगा, जिससे कि विदेश में उन्हें परेशानी न आए। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों द्वारा दस्तावेजों की जांच की जाएगी। इसमें सभी प्रूफ आवेदन कर्ता को देने होंगे।

वैक्सीन की दूसरी डोज लेने का समय हो गया है तो जल्द लगवाएं दूसरा टीका

शिमला। स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि राज्य में अब तक 438461 लोगों को कोविशिल्ड वैक्सीन की दूसरी खुराक लगाई जा चुकी है। राज्य में 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के कुल 983580 लोगों और 60 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के 736647 लोगों को कोविशिल्ड वैक्सीन की पहली खुराक लगाई जा चुकी है। जिनमें से 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के कुल 70693 लोगों और 60 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के 255966 लोगों को कोविशिल्ड वैक्सीन की दूसरी खुराक लगाई जा चुकी है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 वैक्सीन लगाने के लिए राष्ट्रीय विशेषज्ञ समूह की सिफारिश के अनुसार राष्ट्रीय कोविड-19 टीकाकरण रणनीति के तहत कोविशिल्ड वैक्सीन की पहली खुराक लगाए जाने के बाद दूसरी खुराक 12-16 सप्ताह के अंतराल पर या 84 दिन के बाद लगाई जानी निर्धारित है। उन्होंने कोविड-19 की संभावित तीसरी लहर के दृष्टिगत आग्रह किया है कि जिन लोगों की दूसरी खुराक का समय हो गया है वह जल्द से जल्द दूसरी खुराक लगवाएं।

chat bot
आपका साथी