होली-उतराला मार्ग का कार्य शुरू होने की जगी उम्मीद

संवाद सहयोगी बैजनाथ दो दशक से निर्माण की राह देख रही उतराला-होली सड़क का मुद्दा फिर

By JagranEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 04:16 AM (IST) Updated:Thu, 05 Aug 2021 04:16 AM (IST)
होली-उतराला मार्ग का कार्य शुरू होने की जगी उम्मीद
होली-उतराला मार्ग का कार्य शुरू होने की जगी उम्मीद

संवाद सहयोगी, बैजनाथ : दो दशक से निर्माण की राह देख रही उतराला-होली सड़क का मुद्दा फिर उठा है। बैजनाथ के विधायक मुल्ख राज प्रेमी और भरमौर के विधायक जिया लाल ने इस मामले को सदन में उठाया। इस पर चर्चा हुई और मुख्यमंत्री ने मार्ग के बारे में जानकारी दी। होली क्षेत्र को बैजनाथ से जोड़ने वाली इस सड़क के कार्य की शुरुआत 1998 के बाद हुई थी लेकिन औपचारिकताओं के कारण मार्ग नहीं बन पाया था।

2017 में मुख्यमंत्री बनने के बाद जयराम ठाकुर जब बैजनाथ दौरे पर आए थे तो उस समय मुल्ख राज प्रेमी की मांग पर मुख्यमंत्री ने मार्ग को जल्द बनाने की घोषणा की थी। इसके बाद दोनों ओर से मार्ग का काम तो शुरू हुआ लेकिन अब भी औपचारिकताएं पूरी नहीं हुई हैं। मंगलवार को विधानसभा सत्र में इस मसले को बाकायदा दोनों विधायकों ने उठाया। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने जानकारी दी कि मार्ग का कार्य दोनों ओर से शुरू करवाया जा रहा है। कुछ कार्य शुरू भी हो गया है और अन्य औपचारिकताएं पूरी कर मार्ग सभी बाधाओं को दूर किया जा रहा है। ऐसे में एक बार फिर उम्मीद जगी है कि मार्ग का कार्य अब आगे बढ़ेगा।

......................

72 किलोमीटर होगी लंबाई

उतराला-होली मार्ग की कुल लंबाई 72 किलोमीटर होगी। होली से जालसू जोत तक 39 किलोमीटर लंबाई होगी। यह हिस्सा लोक निर्माण विभाग मंडल भरमौर के अधीन है। इसमें होली से लेकर इलाका माता मंदिर तक 17 किलोमीटर का कार्य पूरा हो चुका है। अगले 22 किलोमीटर की योजना स्वीकृति के लिए भेज दी गई है। उतराला से जालसू जोत की लंबाई 33 किलोमीटर है। यह हिस्सा लोक निर्माण विभाग मंडल बैजनाथ के तहत है। इसमें वर्ष 1998 से 2003 के बीच करीब छह किलोमीटर सड़क का निर्माण हुआ था। इसकी भी डीपीआर बना दी गई है।

................

2017 से पहले इस सड़क के निर्माण को लेकर धरातल पर कुछ नहीं था। डीपीआर या अन्य योजना नहीं बनाई गई थी और न ही वन विभाग की स्वीकृति के लिए कोई मामला भेजा था। प्रदेश में जयराम सरकार आने के बाद इस काम में प्रगति हुई है। मैं धन्यवाद करता हूं कि मुख्यमंत्री ने जल्द कार्य पूरा करने का आश्वासन दिया है।

- मुल्ख राज प्रेमी, विधायक बैजनाथ।

chat bot
आपका साथी