कांगड़ा में चोरों के हौसले बुलंद, पुलिस कार्यालयों को भी बना डाला निशाना; अनसुलझी गुत्थियां उठा रहीं सवाल

Theft case in Kangra लोगों के जानमाल की रक्षा करने वाले पुलिस विभाग के कार्यालय भी सुरक्षित नहीं हैं।

By Rajesh SharmaEdited By: Publish:Tue, 18 Feb 2020 02:47 PM (IST) Updated:Tue, 18 Feb 2020 02:47 PM (IST)
कांगड़ा में चोरों के हौसले बुलंद, पुलिस कार्यालयों को भी बना डाला निशाना; अनसुलझी गुत्थियां उठा रहीं सवाल
कांगड़ा में चोरों के हौसले बुलंद, पुलिस कार्यालयों को भी बना डाला निशाना; अनसुलझी गुत्थियां उठा रहीं सवाल

धर्मशाला, जेएनएन। लोगों के जानमाल की रक्षा करने वाले पुलिस विभाग के कार्यालय भी सुरक्षित नहीं हैं। शातिर इन पर भी सेंध लगाने से परहेज नहीं कर रहे हैं। ऐसे में आम लोगों के घरों पर शातिरों की कितनी निगाह होगी, इस बारे में खुद ही अंदाजा लगाया जा सकता है। जी हां! ऐसा ही हो रहा है कि जिला कांगड़ा में पिछले करीब तीन माह से।

शातिरों ने आम लोगों के घरों व दुकानों में सेंध लगाने के साथ-साथ पुलिस के एंटी नारकोटिक्स सेल कार्यालय को भी निशाना बनाया है। जिले में अब तक हुई चोरी की घटनाओं में पुलिस ने कार्रवाई करते हुए कुछ मामलों के आरोपितों को तो पकड़ा है, लेकिन अधिकतर मामलों की फाइलों में अभी कुछ नहीं हुआ है।

इन मामलों में पकड़े आरोपित

केस स्टडी-1

27 दिसंबर, 2019 : धर्मशाला के गमरू में ट्रांसजेंडर कांता माई के डेरे से 27 जनवरी की रात 10 लाख की नकदी और 15 लाख रुपये के गहने चोरी हो गए थे। शिकायत पर कार्रवाई करते हुए पुलिस ने तीन आरोपितों को उत्तराखंड से गिरफ्तार किया था। तीनों आरोपितों में से दो ट्रांसजेंडर व एक सामान्य व्यक्ति था। केस स्टडी दो

6 फरवरी, 2020 : सदर थाना धर्मशाला के तहत शामनगर निवासी सुदेश मारवा सुबह छह बजे बाथरूम में गए थे। इस दौरान उसके घर से एक लाख रुपये चोरी हो गए थे। शिकायत में सुदेश मारवा ने क्षेत्र के ही एक व्यक्ति पर शक जाहिर किया था। शक के आधार पर पुलिस आरोपित को पकड़कर थाने लाई थी।  पूछताछ के दौरान आरोपित ने जुर्म कुबूल कर लिया था।

केस स्टडी तीन

20 जनवरी, 2020 : धर्मशाला हलके के तहत घरोह गांव में राजस्थान का एक व्यक्ति निजी क्लीनिक से कैंसर की दवा लेने आया था। उसने क्लीनिक के साथ ही होटल में कमरा लिया था और उसने 19 जनवरी की रात होटल के साथ ही कार पार्क थी और वह 20 जनवरी सुबह गायब हो गई थी। मामले में कार्रवाई करते हुए पुलिस ने कार चोरी करने वाले गिरोह के तीन सदस्यों को जम्मू से गिरफ्तार किया था।

जिले में हुई चोरी की घटनाएं 12 दिसंबर : रक्कड़ स्थित थापा निवास से चार लाख के गहने साफ। 20 दिसंबर : नरवाणा के सालिग में दो घरों से दो लाख के गहने व 50 हजार रुपये चोरी। 27 दिसंबर : धर्मशाला में गमरू में ट्रांसजेंडर कांता माई के डेरे से 10 लाख की नकदी व 15 लाख रुपये हुए थे चोरी। 6 जनवरी : शामनगर के सुदेश मारवा के घर से एक लाख रुपये चोरी। 18 जनवरी : कांगड़ा के कच्छियारी में सेवानिवृत्त अध्यापक के घर से लाखों के गहने व नकदी साफ। 19 जनवरी : जसूर के मठोली में इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरणों के गोदाम से लाखों का सामान चोरी। 20 जनवरी : कच्छियारी में पुलिस के नारकोटिक्स सेल कार्यालय में चोरी का प्रयास। 20 जनवरी : धर्मशाला के घरोह से राजस्थान निवासी व्यक्ति की कार चोरी। 21 फरवरी : खुशीनगर में एक कार का शीशा तोड़कर शातिर ले गए थे आरसी। 25 जनवरी : गरली बाजार में बाइक सवारों ने मनियारी की दुकान से 10 हजार का सामान चुराया था। 27 जनवरी : कांगड़ा बाजार में एक महिला के बैग से 20 हजार रुपये चोरी। 4 फरवरी : डाढ में एक ढाबे के गल्ले में चोरी।

कुछ मामलों को सुलझा लिया गया

पिछले करीब तीन माह में हुई चोरी की घटनाओं के कुछ मामलों को सुलझा लिया है। धर्मशाला के गमरू स्थित ट्रांसजेंडर के डेरे की सबसे बड़ी वारदात के आरोपितों को सामान सहित गिरफ्तार किया था। इसके अलावा अन्य मामलों की भी जांच की जा रही है। -विमुक्त रंजन, पुलिस अधीक्षक, कांगड़ा। 

लोग क्या बरतें सावधानी कोशिश करें कि घर और व्यावसायिक संस्थानों को अकेला न छोड़ें। व्यावसायिक संस्थानों व घरों में सीसीटीवी कैमरे लगाएं। सोशल मीडिया पर अपनी हर गतिविधि या घर से बाहर होने की तत्काल फोटो अपडेट न करें।

chat bot
आपका साथी