पांच करोड़ से बुझेगी हजारों लोगों की प्यास

प्रवीण कुमार शर्मा ज्वालामुखी उपमंडल देहरा की पंचायत मूहि भरोली जदीद नाहन नगरोटा व गरली के कई गांवों के हजारों लोगों को जल शक्ति विभाग राहत देने वाला है। इन पंचायतों के 1200 से अधिक घरों में पानी पहुंचाने के लिए विभाग पांच करोड़ रुपये की लागत से चार छोटे व एक बड़े ओवरहेड टैंक का निर्माण कर रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 06:04 AM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 06:04 AM (IST)
पांच करोड़ से बुझेगी हजारों लोगों की प्यास
पांच करोड़ से बुझेगी हजारों लोगों की प्यास

प्रवीण कुमार शर्मा, ज्वालामुखी

उपमंडल देहरा की पंचायत मूहि, भरोली जदीद, नाहन नगरोटा व गरली के कई गांवों के हजारों लोगों को जल शक्ति विभाग राहत देने वाला है। इन पंचायतों के 1200 से अधिक घरों में पानी पहुंचाने के लिए विभाग पांच करोड़ रुपये की लागत से चार छोटे व एक बड़े ओवरहेड टैंक का निर्माण कर रहा है।

निर्माणाधीन टैंकों में पंचायत मूहि के सूहि में 65,000 लीटर व नाहन नगरोटा में 45,000 लीटर के वाटर सप्लाई टैंकों का निर्माण युद्ध स्तर पर चला हुआ है। साथ ही 2,10,000 लीटर के मुख्य स्टोरेज टैंक के निर्माण का कार्य भी शुरू होने जा रहा है। इन टैंकों के बनते ही गरली, नाहन नगरोटा, मूहि, सूहि, भरोली जदीद व सकराला गांवों के हजारों लोग लाभान्वित होंगे। जल शक्ति विभाग ब्यास किनारे चंबापत्तन में परकुलेशन वेल व अत्याधुनिक मशीनरी वाला पंप हाउस बनाएगा। विभाग पानी का संग्रह भी यहीं करेगा और यहां से छोटे टैंकों में पर्याप्त जल पहुंचाने के लिए दो मुख्य पाइ पलाइन बिछाई जाएंगी।

..

क्या थी समस्या

जिन पंचायतों के गांवों को पानी की इन स्कीमों से जोड़ा जा रहा है, वहां सर्दी हो या गर्मी, बरसात हो या सूखा पानी की किल्लत रहती है। गरली में तो कई बार गर्मियों में टोकन सिस्टम से पानी वितरित किया जाता रहा है। भरोली जदीद, सकराला व सूहि में जल शक्ति विभाग के पास पर्याप्त स्टोरेज न होने से अब भी तीसरे दिन पानी की आपूर्ति होती है।

..

सरकार के प्रयास से मिलेगी राहत

पंचायत मूहि की निवासी व जिला परिषद उपाध्यक्ष स्नेह लता परमार तथा पंचायत प्रधान सुभाष शर्मा ने बताया कि सरकार के प्रयासों से कई गांवों को इस स्कीम से राहत मिलेगी। यहां के लोग वर्षो से पानी की कमी से मुश्किल का सामना कर रहे हैं।

..

इस स्कीम पर पांच करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे हैं। भरोली जदीद पेयजल योजना पर तीन करोड़ व दो करोड़ रुपये भरोली जदीद के लिए खर्च होंगे। सूहि में पाइपलाइन डालने का कार्य शुरू हो चुका है।

-जुगल किशोर शर्मा, कनिष्ठ अभियंता जल शक्ति विभाग गरली।

-

क्षेत्र में जहां भी पीने के पानी की किल्लत है, विभाग वहां के लिए प्राथमिकता से योजनाओं को अंतिम रूप दे रहा है। क्षेत्र में और भी कई जगह पानी की स्कीमों का काम जोरों से चला हुआ है।

-संदीप चौधरी, अधिशासी अभियंता जल शक्ति विभाग मंडल जसवां परागपुर।

chat bot
आपका साथी