नूरपुर में भेड़पालकों को बांटी मेडिकल किटें

संवाद सहयोगी नूरपुर वूल फेडरेशन व पशु पालन विभाग के सौजन्य से वीरवार को नूरपुर में व

By JagranEdited By: Publish:Fri, 05 Mar 2021 01:27 AM (IST) Updated:Fri, 05 Mar 2021 01:27 AM (IST)
नूरपुर में भेड़पालकों को बांटी मेडिकल किटें
नूरपुर में भेड़पालकों को बांटी मेडिकल किटें

संवाद सहयोगी, नूरपुर : वूल फेडरेशन व पशु पालन विभाग के सौजन्य से वीरवार को नूरपुर में वन भेड़पालकों के लिए एक दिवसीय जागरूकता एवं प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। हिमाचल प्रदेश वूल फेडरेशन के अध्यक्ष त्रिलोक कपूर ने समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की। इस शिविर में लगभग 800 से अधिक घुमंतू भेड़ पालकों ने भाग लिया।

इस मौके पर त्रिलोक कपूर ने कहा कि प्रदेश सरकार भेड़पालकों की हितैषी है तथा इस व्यवसाय से जुड़े लोगों के हितों तथा समस्याओं को ध्यान में रखते हुए सरकार की ओर से कई कल्याणकारी योजनाएं शुरू की गईं हैं। उन्होंने कहा कि उनका पूरा परिवार पिछले कई वर्षो से इस व्यवसाय से जुड़ा रहा है, इसलिए वह व्यक्तिगत रूप से इस समुदाय के लोगों का दर्द समझते हैं। वे इस वर्ग की समस्याओं को हर मंच पर उठा कर उन्हें हल करने की दिशा में प्रयास करते हैं।

त्रिलोक कपूर ने कहा कि वर्तमान में भेड़पालन व्यवसाय कठिन व चुनौतीपूर्ण दौर से गुजर रहा है परंतु प्रदेश सरकार उनकी हर समस्या के समाधान के प्रति गंभीर है। उन्होंने कहा कि भेड़-बकरियों की चोरी को रोकने के लिए जहां प्रदेश सरकार द्वारा कड़े कानून बनाये गए हैं। उन्होंने वन विभाग के अधिकारियों को सीमांत राज्यों से बिना परमिट आने वाले घुमंतू भेड़पालकों पर नजर रखने व उन पर कार्यवाही करने के लिए भी कहा। इस मौके पर उन्होंने भेड़पालकों को इमरजेंसी के दौरान मेडिकल किटें, जिसमें भेड़-बकरियों के लिए दी जाने वाली दवाइयां व एक-एक सोलर टॉर्च भी वितरित की। इससे पहले, पशुपालन विभाग के उपनिदेशक डा. संजीव धीमान ने शिविर में आए हुए सभी भेड़पालकों का स्वागत किया। पशु विज्ञानिकों तथा चिकित्सकों की ओर से भेड़पालकों को भेड़-बकरियों की विभिन्न बीमारियों व उनके उपचार बारे भी जानकारी प्रदान की। कार्यक्रम में एसडीएम डा. सुरेन्द्र ठाकुर, डीएफओ विकल्प यादव, एसीएफ संदीप कोहली, पशु विश्वश्विद्यालय के वैज्ञानिक डा. अरुण शर्मा, पशु पालन विभाग के सहायक निदेशक डा.अजय चौधरी, सहायक निदेशक डा. संदीप मिश्रा, वूल फेडरेशन के निदेशक गुरमुख सिंह, सुभाष जरयाल, सरदारी लाल, गद्दी नेता पुन्नु राम चौहान मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी