देश की अर्थव्यवस्था को सुदृढ़ बनाने में बैंकों की भूमिका अहम : अनुराग ठाकुर

देश की अर्थव्यवस्था को सुदृढ़ बनाने में बैंकों की भूमिका महत्वपूर्ण है। ये शब्द होटल धौलाधार यूको बैंक अंचल कार्यालय धर्मशाला के सौजन्य से एमएसएमइ क्षेत्र के लिए कोविड-19 के दौरान चलाई जा रही राहत योजनाओं के जनसंपर्क अभियान के दौरान केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहे।

By Vijay BhushanEdited By: Publish:Sat, 26 Jun 2021 08:22 PM (IST) Updated:Sat, 26 Jun 2021 08:22 PM (IST)
देश की अर्थव्यवस्था को सुदृढ़ बनाने में बैंकों की भूमिका अहम : अनुराग ठाकुर
केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर । जागरण आर्काइव

धर्मशाला, जागरण संवाददाता। देश की अर्थव्यवस्था को सुदृढ़ बनाने में बैंकों की भूमिका महत्वपूर्ण है। ये शब्द होटल धौलाधार यूको बैंक अंचल कार्यालय धर्मशाला के सौजन्य से एमएसएमइ क्षेत्र के लिए कोविड-19 के दौरान चलाई जा रही राहत योजनाओं के बारे में जनसंपर्क अभियान के दौरान केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने बतौर मुख्यातिथि संबोधित करते हुए कहे। उन्होंने केंद्र द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं को यूकों बैंक द्वारा सभी ग्राहकों तक पहुंचाने का आग्रह किया और साथ ही बैंकिंग क्षेत्र में बैंकिंग पत्राचार द्वारा निभाई जा रही भूमिका का भी बैंक प्रबंधन को समीक्षा करने के लिए कहा तथा साथ ही दिसंबर माह में होने वाली बैठक में बैंकिंग  पत्राचार और बैंक द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की रिपोर्ट भी प्रस्तृत करने के निर्देश दिए।

उन्होंने यूको बैंक के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह एमएसएमई आवेदकों को शीघ्र ऋण उपलब्ध कराने की व्यवस्था करें एवं लंबित आवेदनों को शीघ्रता से निपटाने का प्रयास करें। उन्होंने केंद्र की आत्मनिर्भर भारत एवं कोविड 19 के दौरान वित्त मंत्रालय द्वारा चलाई जा रही विभिन्न राहत योजनाओं की जानकारी दी। उन्होंने एमएसएमई क्षेत्र के उद्यमियों को कोविड 19 के दौरान भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं को अधिक से अधिक लाभ प्राप्त करने का आह्वान किया। उन्होंने विभिन्न सामाजिक सुरक्षा योजनाओं जैसे प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, अटल पेंशन योजना, यूको संजीवनी, यूको आरोग्यम, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, पीएम स्वनिधि, एमएमएमई लोन पोर्टल, पीएसबी लोन पोर्टल इत्यादि के बारे में भी बताया और अधिक से अधिक ग्राहकों तक पहुंचाने का आग्रह किया।

उप महाप्रबंधक एवं अंचल प्रबंधक धर्मशाला हंसराज ठाकुर ने धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत किया और मुख्यातिथि को आश्वासन दिया कि यूको बैंक की हिमाचल प्रदेश में कार्यरत शाखाएं वित्त मंत्रालय भारत सरकार द्वारा कोविड 19 के दौरान प्रारंभ की गई राहत योजनाओं को जरूरतमंद व्यवसायियों तक शीघ्र पहुंचाने का प्रयास करेगी।

कार्यक्रम में एमएसएमई ग्राहकों द्वारा कुछ योजनाओं के बारे में पूछताछ भी की गई, जिसकी जानकारी बैंक अधिकारियों ने ग्राहकों को दी। कार्यक्रम में यूको बैंक प्रधान कार्यालय कोलकाता से एसके सांख्यान, अचंल कार्यालय के उप अंचल प्रमुख सुरेश कुमार, कांगड़ा जिला की यूको बैंक शाखाओं के शाखा प्रबंधक, बैंक अधिकारी तथा एमएसएमई क्षेत्र के उद्यमी एवं यूको बैंक के ग्राहक भी उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी