ज्यादा जंक फूड खाने से बढ़ रहा डायबिटीज का खतरा

उपस्वास्थ्य केंद्र अमलेला के गांव जरोट में स्वास्थ्य विभाग की ओर से जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया ।

By Edited By: Publish:Wed, 14 Nov 2018 06:39 PM (IST) Updated:Thu, 15 Nov 2018 09:55 AM (IST)
ज्यादा जंक फूड खाने से बढ़ रहा डायबिटीज का खतरा
ज्यादा जंक फूड खाने से बढ़ रहा डायबिटीज का खतरा

नगरोटा सूरियां, जेएनएन। जरोट में स्वास्थ्य विभाग की ओर से जागरूकता शिविर लगाया गया। स्वास्थ्य कार्यकर्ता सुभाष चंद और सुनीता देवी ने बताया कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के आंकड़ों के अनुसार मधुमेह एशिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य समस्या के रूप में उभरा है। हर साल 14 नवंबर को विश्व मधुमेह (डायबिटीज) दिवस मनाया जाता है। इस दिन दुनिया भर में मधुमेह के खिलाफ जागरूकता फैलाने वाले कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है।

आज के समय में लोगों की खानपान की आदतों, धूमपान की लत और अस्वस्थ जीवन शैली की वजह से मधुमेह की समस्या गंभीर होती जा रही है। अधिकतर लोगों का खाने-पीने, सोने तथा अन्य कारणों का समय ही निर्धारित नहीं है। लोग अत्यधिक मात्रा में जंक फूड का सेवन कर रहे हैं, जिससे मधुमेह को बढ़ावा मिलता है। मधुमेह के लिए मोटापे को भी जिम्मेदार माना गया है। मोटे लोगों में मधुमेह की शिकायत अधिक पाई जाती है। जिन परिवारों में किसी सदस्य को मधुमेह हो तो अन्य में भी मधुमेह की आशंका ज्यादा रहती है।

मधुमेह से बचने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करें। शिविर में जरोट पंचायत प्रधान सोमनाथ, उपप्रधान चैन ¨सह, सचिव विश्वास गुलेरिया, स्वास्थ्य कार्यकर्ता सुभाष चंद, आंगनबाड़ी कार्यकता शशिप्रभा, बबली देवी, रमना देवी, अनिता देवी, कुशला देवी, आशा कार्यकर्ता सुषमा देवी, रीना देवी, अंजना देवी और गांव के लोगों ने भाग लिया।

chat bot
आपका साथी