फोरलेन मामला : अजय महाजन का पठानिया पर पलटवार

संवाद सहयोगीजसूर पठानकोट-मंडी फोरलेन प्रभावितों के मामले में वन मंत्री राकेश पठानिया की ओर से दिए बयान पर जिला कांग्रेस अध्यक्ष व नूरपुर के पूर्व विधायक अजय महाजन ने पलटवार किया है। राजा का बाग में वीरवार को पत्रकारों से बातचीत में अजय महाजन ने कहा कि मंत्री पठानिया पौने चार साल इस मुद्दे पर चुप्पी साधकर बैठे रहे और अब नाकामी छिपाने के लिए ठीकरा कांग्रेस पर फोड़ रहे हैं।

JagranFri, 10 Sep 2021 01:00 AM (IST)
फोरलेन मामला : अजय महाजन का पठानिया पर पलटवार

संवाद सहयोगी,जसूर : पठानकोट-मंडी फोरलेन प्रभावितों के मामले में वन मंत्री राकेश पठानिया की ओर से दिए बयान पर जिला कांग्रेस अध्यक्ष व नूरपुर के पूर्व विधायक अजय महाजन ने पलटवार किया है। राजा का बाग में वीरवार को पत्रकारों से बातचीत में अजय महाजन ने कहा कि मंत्री पठानिया पौने चार साल इस मुद्दे पर चुप्पी साधकर बैठे रहे और अब नाकामी छिपाने के लिए ठीकरा कांग्रेस पर फोड़ रहे हैं।

बकौल महाजन, हक की लड़ाई लड़ रहे नूरपुर क्षेत्र के हजारों प्रभावितों को सिर्फ आश्वासन ही दिए गए हैं। तर्क दिया कि प्रभावित और संघर्ष कर रही समितियों के प्रतिनिधि कई बार मंत्री के पास गए लेकिन नतीजा शून्य ही रहा। फोरलेन परियोजना का प्रारूप बदलने के आरोप पर महाजन ने कहा कि उस समय तो परियोजना की सुगबुगाहट ही शुरू हुई थी जबकि 2018 में पहली नोटिफिकेशन जारी हुई थी। 2019 में शाहपुर में केंद्रीय भूतल परिवहन मंत्री ने फोरलेन परियोजना का शिलान्यास किया और 2020 में मुआवजे संबंधी अवार्ड घोषित किए थे। पूर्व विधायक ने कहा कि इस दौरान केंद्र और प्रदेश में भाजपा की सरकार थी और पठानिया नूरपुर से विधायक थे तो उन्होंने लोगों की आवाज क्यों नहीं उठाई। महाजन ने पठानिया ने जानना चाहा है कि फोरलेन परियोजना के जारी हुए अवार्ड में भूमि अधिग्रहण एक्ट 2013 के प्रावधानों को ताक पर रखकर प्रभावितों को 1956 के एक्ट के तहत नाममात्र मुआवजा थमा दिया तो सरकार का अहम अंग होने के नाते उन्होंने इस अन्याय के खिलाफ क्यों नहीं आवाज उठाई। कहा कि सरकार की ओर से गठित समिति एक माह के भीतर रिपोर्ट सार्वजनिक करे और प्रभावितों को फैक्टर दो के हिसाब से चार गुना और भवनों का उचित मुआवजा देने का प्रावधान करवाए। इस अवसर पर प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता सुदर्शन शर्मा, जिला परिषद सदस्य हरदीप सिंह दीपू व युकां अध्यक्ष सतवीर सिंह भी मौजूद रहे।

...........

प्रधान सचिव राजस्व के समक्ष उठाया मामला

धर्मशाला : कांग्रेस ने फोरलेन प्रभावितों का मामला प्रधान सचिव राजस्व विभाग ओंकार शर्मा के समक्ष मामला उठाया है। शाहपुर संघर्ष समिति की मांगों के समर्थन में प्रदेश कांग्रेस महासचिव केवल सिंह ने ओंकार शर्मा से मुलाकात की है। पठानिया ने कहा कि सिहुंवा, द्रम्मण, शाहपुर, रैत, चंबी, राजोल, बनोई, कुठमां व गगल के लोग एकतरफा ही प्रभावित हो रहे हैं। तर्क दिया कि पिछले सर्वे में दोनों तरफ से थोड़ी-थोड़ी जमीन ली जा रही थी और इससे लोगों में रोष नहीं था लेकिन अब राजनीतिक दबाव में नया सर्वे करवाया गया है और इस कारण अन्य लोगों की जमीन भी फोरलेन की जद में आएगी।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.