शक्तिधामों में घटी श्रद्धालुओं की संख्या

जागरण टीम ज्वालामुखी/कांगड़ा/योल चैत्र नवरात्र के छठे दिन जिले के तीनों शक्तिधामों में श्रद्ध

By JagranEdited By: Publish:Mon, 19 Apr 2021 02:42 AM (IST) Updated:Mon, 19 Apr 2021 02:42 AM (IST)
शक्तिधामों में घटी श्रद्धालुओं की संख्या
शक्तिधामों में घटी श्रद्धालुओं की संख्या

जागरण टीम, ज्वालामुखी/कांगड़ा/योल : चैत्र नवरात्र के छठे दिन जिले के तीनों शक्तिधामों में श्रद्धालुओं की संख्या में कमी आई है। श्री चामुंडा मंदिर मे दो हजार श्रद्धालु पहुंचे। मंदिर अधिकारी अपूर्व शर्मा ने बताया कि थर्मल स्कैनिंग और पंजीकरण के बाद ही श्रद्धालु मां के दर्शन कर रहे हैं।

श्री बज्रेश्वरी देवी मंदिर में दो हजार भक्तों ने सुख-समृद्धि की कामना की। मंदिर अधिकारी दलजीत शर्मा ने बताया कि रविवार सायं तक अन्य राज्यों से आने वाले भक्तों की संख्या में कमी आई है। उन्होंने बताया कि चौथे नवरात्र पर मंदिर में 2 लाख, 68 हजार, 127 रुपये नकद, 369 ग्राम, 610 मिली ग्राम चांदी भक्तों ने मां के चरणों में अर्पित की है। श्री ज्वालामुखी मंदिर में करीब सात हजार लोगों ने मां की दिव्य ज्योतियों के दर्शन किए। मंदिर अधिकारी निर्मल सिंह ने बताया कि पांचवें नवरात्र पर 2 लाख, 34 हजार, 563 रुपये का नकद चढ़ावा चढ़ा है। साथ ही 2.500 मिली ग्राम सोना व 190 ग्राम चांदी भक्तों ने अर्पित की है।

.......................

मां श्री बज्रेश्वरी देवी को मिला सोने का सिंहासन

जागरण टीम, कांगड़ा : कोरोना संकट के बीच मां श्री बज्रेश्वरी देवी को सोने का नया सिंहासन मिला है। श्री गणेश की मूर्ति व मां की शैय्या को चांदी से सजाया है। करीब तीन माह से जारी कार्य रविवार को पूरा हुआ। मंदिर के वरिष्ठ पूजारी राम प्रसाद शर्मा ने बताया कि मां के सिंहासन में श्री गणेश की प्रतिमा के अलावा सूर्य देवता भी सुशोभित किए हैं। उन्होंने बताया कि इस सारे कार्य की लागत करीब चार करोड़ रुपये आई है। सिंहासन व चांदी के पलंग को अंबाला के प्रसिद्ध आरके ज्वेलर्स से जुड़े मुख्य स्वर्ण कारीगर बिल्लू वर्मा तथा उनके सहयोगियों अमन सोनी, हिमांशु वर्मा और प्रवीण वर्मा ने तैयार किया है। राम प्रसाद शर्मा ने बताया कि इस कार्य में करीब चार किलो सोना तथा 30 किलो चांदी का इस्तेमाल किया है। सिंहासन भेंट करने वाले दानी सज्जन हर वर्ष मकर संक्रांति पर 20 टीन देसी घी भी मां के चरणों में भेंट करते हैं। मां के सिंहासन को देखने के लिए श्रद्धालु उमड़ पड़े हैं। मंदिर अधिकारी दलजीत शर्मा ने बताया मंदिर परिसर में सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए हैं। शारीरिक दूरी का ध्यान रखा जा रहा है।

chat bot
आपका साथी