खास से आम हुआ फलों का राजा

रमन कुमार इंदौरा फलों का राजा इस बार खास से आम हो गया है। बंपर पैदावार के बावजूद बाग

By JagranEdited By: Publish:Mon, 13 Jul 2020 07:14 AM (IST) Updated:Mon, 13 Jul 2020 07:14 AM (IST)
खास से आम हुआ फलों का राजा
खास से आम हुआ फलों का राजा

रमन कुमार, इंदौरा

फलों का राजा इस बार खास से आम हो गया है। बंपर पैदावार के बावजूद बागवानों के अच्छे दिन नहीं आए हैं। हालात ये हैं कि बागवान आम बेचने की बजाए तोड़कर फेंक रहे हैं। इसका मुख्य कारण है बागवानों को फसल के औने-पौने दाम मिलना है। इस बार देश के अन्य राज्यों से आने वाले व्यापारी भी नहीं पहुंच सके हैं और कोरोना के खतरे को देखते हुए न ही इंदौरा क्षेत्र के बागवान फसल को बेचने के लिए बाहर जा पा रहे हैं।

इंदौरा क्षेत्र के अधिकांश लोगों की आय खेतीबाड़ी और बागवानी पर निर्भर करती है। पूरा साल इंतजार करने के बाद अगर फसल का सही मूल्य न मिले तो किसान-बागवानों के हाथ हमेशा की तरह हताशा ही लगती है। बागवान अब इस हद तक हताश हो चुके हैं कि वे फसल को कम दाम पर बेचने की बजाय खड्डों में फेंकना उचित समझ रहे हैं।

........................

इंदौरा में नहीं खरीद केंद्र

देखने योग्य बात यह है कि सरकार ने आम का समर्थन मूल्य 8.50 रुपये प्रतिकिलो तय किया है। इतने समर्थन मूल्य पर भी फसल को खरीदने के लिए इंदौरा क्षेत्र में कोई खरीद केंद्र नहीं है। अन्य खरीद केंद्रों तक माल पहुंचाने के लिए बागवानों को काफी भाड़ा खर्च करना पड़ता है। ऐसे में उनके पास आम को फेंकने की बजाय कोई चारा नहीं है।

..............

इंदौरा में इस बार आम की बंपर फसल हुई है लेकिन खरीद केंद्र न होने से माल बेचने में दिक्कत आ रही है। सरकार से अनुरोध है कि अन्य उपमंडलों की तर्ज पर इंदौरा में भी खरीद केंद्र खोला जाए। -जयपाल व्यापारी।

.......................

मैं आम का व्यापार पिछले कई सालों से कर रहा हूं। इस बार कोरोना महामारी के कारण हमें माल बेचने के लिए हिमाचल से बाहर जाने में दिक्कतें पेश आ रही हैं।

-धर्मपाल व्यापारी।

..................

कोरोना महामारी के कारण अन्य राज्यों से आने वाले व्यापारियों की आमद न के बराबर है। इस कारण हमें फसल के उचित दाम नहीं मिल रहे हैं। इतने कम दाम में केंद्र तक पहुंचाने से बेहतर है कि फसल को फेंक ही दिया जाए।

-राकेश कटोच बागवान।

........................

इस आम की पैदावार भरपूर हुई है। अब फसल को बेचने में काफी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। सरकार को इस दिशा में कदम उठाने चाहिए।

-दलीप कटोच, बागवान

..................

उद्यान विभाग ने इंदौरा के चनौर, नूरपुर के राजा का बाग व फतेहपुर में फल खरीद केंद्र स्थापित किए हैं। केंद्रों में उद्यान विभाग में पंजीकृत एवं कार्डधारक बागवान फसल बेच सकते हैं। सोमवार से तीनों केंद्रों में फल खरीद का काम शुरू हो जाएगा।

-प्रदीप शर्मा, प्रभारी, हिमफेड स्टोर, राजा का तालाब।

chat bot
आपका साथी