पति ने की ग्रामसभा की बैठक की अध्यक्षता की तो गई प्रधान की कुर्सी

विधानसभा क्षेत्र झंडूता के तहत ग्राम सभा में महिला प्रधान को पति से प्रधानी करवाना महंगा पड़ गया। पंचायत बैहना जट्टां में दो अक्टूबर को हुई ग्रामसभा की बैठक की अध्यक्षता महिला प्रधान के पति ने की और लोगों को संबोधित किया।

By Vijay BhushanEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 09:57 PM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 09:57 PM (IST)
पति ने की ग्रामसभा की बैठक की अध्यक्षता की तो गई प्रधान की कुर्सी
पति ने ग्रामसभा की बैठक की अध्यक्षता की तो प्रधान निलंबित कर दी।

बिलासपुर, संवाद सहयोगी। विधानसभा क्षेत्र झंडूता के तहत ग्राम सभा में महिला प्रधान को पति से प्रधानी करवाना महंगा पड़ गया। पंचायत बैहना जट्टां में दो अक्टूबर को हुई ग्रामसभा की बैठक की अध्यक्षता महिला प्रधान के पति ने की और लोगों को संबोधित किया। ग्रामसभा में मौजूद कुछ लोगों ने मामले की शिकायत जिला पंचायत अधिकारी से की थी। इस पर कार्रवाई करते हुए जिला पंचायत अधिकारी ने महिला प्रधान को आगामी आदेश तक निलंबित कर दिया है।

मामले की शिकायत मिलने पर विभाग ने कार्रवाई करते हुए जांच के लिए टीम का गठन किया था। टीम में बीडीओ व पंचायत निरीक्षक को नियुक्त किया गया था। इसके बाद उन्होंने जांच रिपोर्ट अधिकारियों को सौंपी थी। रिपोर्ट मिलने के बाद जिला पंचायत अधिकारी ने कारण बताओ नोटिस जारी किया था। रिपोर्ट को आधार बनाकर जिला पंचायत अधिकारी ने मंगलवार को कार्रवाई की।

इस संबंध में जिला पंचायत अधिकारी शशिबाला का कहना है कि उन्हें शिकायत मिली थी कि बैहनाजट्टां पंचायत की महिला प्रधान के पति ने आम सभा की अध्यक्षता की है। इसके बाद उन्होंने जांच बैठाई तथा नियमानुसार कार्रवाई की। उल्लेखनीय है कि गांधी जयंती पर पंचायतों में विशेष ग्रामसभा का आयोजन किया गया था, जिसमें स्वच्छता के साथ सरकारी योजनाओं के प्रचार-प्रसार किया जाना था।

क्या है नियम

यदि कोई महिला प्रधान है तो उसके स्वजन ग्रामसभा या पंचायत की किसी बैठक की अध्यक्षता नहीं कर सकता है। पंचायत के कार्यों व विकास योजनाओं की जानकारी पंचायत प्रतिनिधि ही लोगों को दे सकते हैं। प्रधान की अनुपस्थिति में उपप्रधान ही बैठक की अध्यक्षता कर सकता है।

chat bot
आपका साथी