नूरपुर के श्री बृजराज स्वामी मंदिर के कपाट भी श्रद्धालुओं के लिए बंद

केंद्रीय पुरातत्व विभाग के आदेश के बाद नूरपुर के किला मैदान में स्थित भगवान श्री बृजराज स्वामी मंदिर के कपाट शुक्रवार को बंद कर दिए गए। विभाग ने कोविड-19 के बढ़ते हुए मामलों को देखते हुए देशभर में स्मारकों को 15 मई तक बंद करने के आदेश जारी किए हैं।

By Vijay BhushanEdited By: Publish:Fri, 16 Apr 2021 05:52 PM (IST) Updated:Fri, 16 Apr 2021 05:52 PM (IST)
नूरपुर के श्री बृजराज स्वामी मंदिर के कपाट भी श्रद्धालुओं के लिए बंद
कांगड़ा जिले के नूरपुर स्थित स्वामी बृजराज मंदिर में भगवान श्री बृजराज स्वामी व मीराबाई का मूर्तियां। जागरण

नूरपुर, संवाद सहयोगी। केंद्रीय पुरातत्व विभाग के आदेश के बाद हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले में नूरपुर के ऐतिहासिक किला मैदान में स्थित भगवान श्री बृजराज स्वामी मंदिर के कपाट शुक्रवार को श्रद्धालुओं के लिए बंद कर दिए गए। केंद्रीय पुरातत्व विभाग ने कोविड-19 के बढ़ते हुए मामलों को देखते हुए देशभर में सभी स्मारकों को 15 मई तक बंद करने के आदेश जारी किए हैं।

नूरपुर में श्री बृजराज स्वामी मंदिर किला मैदान में स्थित है। शुक्रवार को सिर्फ मंदिर के पुजारी को ही पूजा पाठ करने की इजाजत थी। श्री बृजराज स्वामी मंदिर के कपाट बंद होने से श्रद्धालु निराश हैं।  उनका कहना है कि प्रदेश में सभी धार्मिक स्थल खुले है व श्रद्धालु सरकार के दिशानिर्देश का पालन कर रहे हैं। ऐसे में मंदिर के कपाट बंद करना सही नहीं है। उन्होंने प्रशासन से आग्रह किया है कि यह मामला केंद्रीय पुरातत्व विभाग के समक्ष उठाया जाए व मंदिर के कपाट खुलवाए जाएं। श्रद्धालुओं ने स्थानीय विधायक एवं वन मंत्री राकेश पठानिया से भी मांग की है कि वह इस समस्या का समाधान करवाएं। उन्होंने कहा कि श्रद्धालु सरकार के हर दिशा निर्देश का पालन कर रहे हैं। गौरतलब है कि श्रद्धालु सुबह व शाम को श्री बृजराज स्वामी की आरती करते हैं, लेकिन मंदिर बंद होने से श्रद्धालु निराश हुए हैं।

उल्लेखनीय है कि प्रदेश में मंदिरों को अभी तक खुला रखा गया है और लोगों को एसओपी का पालन करते हुए दर्शन करने की अनुमति दी गई है। हिमाचल प्रदेश में भी कोरोना संक्रमण के मामलों में िपछले कुछ समय से तेजी आई है। अब हर रोज 800 से 1000 मामले रोजाना सामने आ रहे हैं।

chat bot
आपका साथी