बीड़-बिलिंग में जगी उम्मीद की किरण

संवाद सहयोगी बैजनाथ बीड़-बिलिग घाटी में फिर से रौनक लौटने लगी है। दो दिन से घाटी मे

By JagranEdited By: Publish:Fri, 18 Jun 2021 03:59 AM (IST) Updated:Fri, 18 Jun 2021 03:59 AM (IST)
बीड़-बिलिंग में जगी उम्मीद की किरण
बीड़-बिलिंग में जगी उम्मीद की किरण

संवाद सहयोगी, बैजनाथ : बीड़-बिलिग घाटी में फिर से रौनक लौटने लगी है। दो दिन से घाटी में पैराग्लाइडिग का दौर एक बार फिर से शुरू हो गया है। हिमाचल में पर्यटकों की आवाजाही के साथ ही इस घाटी में पर्यटक पहुंचने लगे हैं। हालांकि अभी यहां वैसी रौनक नहीं है जैसी हर साल जून में होती थी।

कोरोना के कारण बने हालातों के बीच सरकार की ओर से पाबंदी हटाने से यहां के पर्यटन कारोबारियों को उम्मीद जगी है। बीड़ बिलिग घाटी पैराग्लाइडिग के साथ-साथ एडवेंचर गतिविधियों का भी मुख्य केंद्र है। यहां कई होटल व कैंपिग साइट हैं। मार्च के बाद से यहां लगातार काम बंद चल रहा था। अब धीरे-धीरे पर्यटन गतिविधियां जोर पकड़ने लगी हैं। पर्यटन कारोबारियों का कहना है कि जैसे ही सरकार अन्यों राज्यों से आने वाली बसों को हरी झंडी देगी तो कारोबार में भी बढ़ोतरी होगी। दिल्ली से काफी लग्जरी बसें पर्यटकों को लेकर बीड़ आती हैं।

..................

पैराग्लाइडिग के दाम

बीड़ बिलिग घाटी में पर्यटक पैराग्लाइडिग का आनंद ले सकते हैं। यहां एक प्रशिक्षित पायलट की ओर से पर्यटकों को टेंडम उड़ान करवाई जाती है। इसकी अवधि 20 से लेकर 45 मिनट तक रहती है। इसके लिए 1500 से 2500 रुपये एक पर्यटक से लिए जाते हैं। इसमें पर्यटकों को ट्रांसपोर्ट से लेकर गोप्रो कैमरे की सुविधा भी दी जाती है।

.......................

जून में हर साल यहां पर्यटकों की काफी भीड़ हुआ करती थी। कोविड के कारण भीड़ में कमी तो आई है अब लेकिन हालात सुधरने लगे हैं।

ज्योति ठाकुर, बीड़।

..........

सरकार की ओर से कुछ छूट देने के बाद यहां पर्यटकों की आवाजाही शुरू हुई है। पर्यटकों के बिना काफी लोगों की आर्थिक स्थिति प्रभावित हो रही थी। उम्मीद है जल्द सब ठीक होगा।

- अरविद पाल, बीड़।

.........................

पर्यटन गतिविधियां शुरू होने के साथ यहां कोविड एसओपी का भी ध्यान रखा जा रहा है। पायलटों को कहा गया है कि मास्क पहनें और सैनिटाइजर का प्रयोग करें।

-रणविजय, सुपरवाइजर, साडा

........................

बीड़ बिलिग घाटी में काफी समय के बाद रौनक लौटी है। पहले की तरह हर तरफ पर्यटक नजर आने लगे हैं। उम्मीद है जल्द सब ठीक हो जाएगा।

- अंशुल धीमान, एमडी, राजवंश फिल्म्स, बीड़

chat bot
आपका साथी