85 लाख से आधुनिक सुविधाओं से लैस होगा पुस्तकालय

जिला पुस्तकालय बिलासपुर के दिन जल्दी ही बदलने जा रहे हैं । 85 लाख रुपये की लागत से बिलासपुर के पुस्तकालय को आधुनिक बनाने की कवायद शुरू हो गई है । 21 लाख रुपये की राशि सरकार ने जमा करवा दी है ताकि इसका स्वरूप बदला जा सके ।

By Vijay BhushanEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 11:45 PM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 11:45 PM (IST)
85 लाख से आधुनिक सुविधाओं से लैस होगा पुस्तकालय
बिलासपुर का पुस्तकालय, जिसका कायाक्लप होने वाला है।

बिलासपुर, रजनीश महाजन । जिला पुस्तकालय बिलासपुर के दिन जल्दी ही बदलने जा रहे हैं । 85 लाख रुपये की लागत से बिलासपुर के पुस्तकालय को आधुनिक बनाने की कवायद शुरू हो गई है । 21 लाख रुपये की राशि सरकार ने जमा करवा दी है ताकि इसका स्वरूप बदला जा सके । सरकार द्वारा राशि जमा करवाए जाने के बाद अब राजा राम मोहन राय पुस्तकालय कोलकाता की ओर से शेष राशि जमा करवाई जाएगी और पुस्तकालय को आधुनिक बनाए जाने के प्रयास तेज होंगे ।

यह है योजना : राजा राम मोहन लाइब्रेरी की ओर से प्रदेश की एक लाइब्रेरी को आधुनिक लाइब्रेरी के रूप में विकसित करना है। पुस्तकालय की अपनी भूमि होने के चलते बिलासपुर स्थित जिला पुस्तकालय का चयन हुआ है, जिसमें करीब 85 लाख रुपये से नए स्ट्रक्चर के साथ साथ आधुनिक सुविधाएं मिलनी हैं। इसमें से 25 प्रतिशत शेयर प्रदेश सरकार की ओर से तथा शेष राशि आरआरएम पुस्तकालय की ओर से खर्च की जानी है। प्रदेश सरकार ने अपने हिस्से की 25 प्रतिशत राशि 21 लाख रुपये मार्च माह में पुस्तकालय कार्यालय कोलकाता में जमा करवा दिए हैं। अब शेष राशि आरआरएम लाइब्रेरी के अधिकारियों की ओर से जमा करवाना शेष रहती है।

-----------------

ये सुविधाएं मिलेंगी

नए पुस्तकालय में विद्यार्थियों के लिए कंप्यूटर लगेंगे, वहीं बैठने की भी उचित व्यवस्था की जाएगी। आनलाइन पढ़ाई की सुविधा उपलब्ध होगी। दिव्यांग बच्चों के लिए भी विशेष व्यवस्था की जाएगी। बेहतर शौचालयों की सुविधा भी उपलब्ध होगी। किताबों को रखने के लिए भी उचित व्यवस्था का प्रबंध होगा।

----------

प्रदेश सरकार ने अपने हिस्से की 25 प्रतिशत राशि जमा करवा दी है। अब कोलकाता स्थित आरआरएम पुस्तकालय की ओर से पैसे का प्रावधान करवाना शेष है। जैसे ही वहां से मंजूरी मिलेगी, कार्यवाही को आगे बढ़ाया जाएगा।

-वसुंधरा राजन, प्राचार्य राजकीय महाविद्यालय बिलासपुर।

chat bot
आपका साथी