TGT Recruitment: टेट पास ये अभ्यर्थी भी होंगे काउंसिलिंग से बाहर, शिक्षा विभाग ने जारी किया आदेश

TGT Recruitment स्नातक प्रशिक्षित शिक्षक (टीजीटी) की बैचवाइज भर्ती की प्रक्रिया शुरू हो गई है। 24 फरवरी 2020 को शिक्षा विभाग ने इन पदों को विज्ञापित किया था। 29 सितंबर 2020 को जिन अभ्यार्थियों ने टेट पास किया है वह इस भर्ती के लिए पात्र नहीं माने जाएंगे।

By Rajesh SharmaEdited By: Publish:Tue, 06 Oct 2020 04:07 PM (IST) Updated:Tue, 06 Oct 2020 04:07 PM (IST)
TGT Recruitment: टेट पास ये अभ्यर्थी भी होंगे काउंसिलिंग से बाहर, शिक्षा विभाग ने जारी किया आदेश
टेट पास अभ्‍यर्थी भी टीजीटी भर्ती काउंसिलिंग में भाग नहीं ले सकेंगे।

शिमला, जागरण संवाददाता। स्नातक प्रशिक्षित शिक्षक (टीजीटी) की बैचवाइज भर्ती की प्रक्रिया शुरू हो गई है। 24 फरवरी 2020 को शिक्षा विभाग ने इन पदों को विज्ञापित किया था। 29 सितंबर 2020 को जिन अभ्यार्थियों ने टेट पास किया है, वह इस भर्ती के लिए पात्र नहीं माने जाएंगे। निदेशक प्रारंभिक शिक्षा विभाग शुभकर्ण सिंह की ओर से इस संबंध में सभी जिलों के शिक्षा उपनिदेशकों को सर्कुलर जारी कर दिया है। विभाग की ओर से जारी सर्कुलर में कहा गया है कि टीजीटी के रिक्‍त पदों को भरने के लिए अधिसूचना 24 फरवरी 2020 को विज्ञापित की गई थी। ऐसे में इन पदों के लिए वही अभ्यर्थी पात्र माने जाएंगे, जिनका टेट 24 फरवरी से पहले क्लीयर हुआ है। जिसने बाद में टेट क्लीयर किया है, वह इस भर्ती के लिए पात्र नहीं माने जाएंगे।

प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय की ओर से जारी की गई अधिसूचना के अनुसार टेट का रिजल्ट बाद में आया है, जबकि टीजीटी के पदों को भरने की प्रकिया संबंधी अधिसूचना पहले जारी हो चुकी है। शिक्षा विभाग में 554 टीजीटी पदों को भरने की प्रक्रिया चली हुई है। इसके लिए जिलास्तर पर काउंसिलिंग करवाई जा रही है। विभाग के मुताबिक जब पद अधिसूचित किए जाते हैं, उस वक्त तक भर्ती एवं पदोन्नति नियमों की सारी शर्तों को पूरा करना अनिवार्य होता है।

chat bot
आपका साथी