16 लाख लोगों में जांचे जाएंगे कोरोना के लक्षण

संवाद सहयोगी धर्मशाला जिला कांगड़ा में 25 नवंबर से 27 दिसंबर तक चलने वाले हिम सुरक्षा अभिय

By JagranEdited By: Publish:Tue, 24 Nov 2020 04:01 AM (IST) Updated:Tue, 24 Nov 2020 04:01 AM (IST)
16 लाख लोगों में जांचे जाएंगे कोरोना के लक्षण
16 लाख लोगों में जांचे जाएंगे कोरोना के लक्षण

संवाद सहयोगी, धर्मशाला : जिला कांगड़ा में 25 नवंबर से 27 दिसंबर तक चलने वाले हिम सुरक्षा अभियान के तहत 16 लाख लोगों के स्वास्थ्य की जानकारी एकत्रित की जाएगी। स्वास्थ्य व आयुर्वेद विभाग के अधिकारी व कर्मचारी, आंगनबाड़ी कार्यकत्र्ता व आशा वर्करों की टीमें घर-घर जाकर कोरोना, टीबी और कुष्ठ रोग, मधुमेह, उच्च रक्तचाप व हृदय रोग जैसे रोगों से ग्रस्ति लोगों की जानकारी एकत्रित करेंगी।

अभियान के दौरान लोगों को कोरोना के खिलाफ जागरूक भी किया जाएगा। लक्षण होने पर लोगों को कोरोना जांच करवाने के लिए प्रेरित किया जाएगा। अभियान के सफल आयोजन के लिए नेशनल क्षय रोग निवारण कार्यक्रम की मासिक समीक्षा बैठक बीडीओ कार्यालय धर्मशाला में मुख्य चिकित्सा अधिकारी कांगड़ा डाक्टर गुरदर्शन गुप्ता की अध्यक्षता में हुई।

उन्होंने कहा कि अभियान के लिए उपायुक्त की अध्यक्षता में जिलास्तरीय समन्वय समिति का गठन कर लिया गया है।

इस अवसर पर जिला क्षय रोग अधिकारी डाक्टर राजेश सूद, डब्ल्यूएचओ कंसलटेंट डाक्टर बिदिया जैन व अन्य मौजूद रहे।

------------

टीबी व कोरोना के लिए की जाएगी स्क्रीनिंग

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि कार्यक्रम एक विशेष और अलग कार्यक्रम है जोकि जन सेवा भाव से तीनों कार्यक्रमों (टीबी, कोरोना और कुष्ठ रोग) के बारे में स्वास्थ्य विभाग व आशा वर्कर घर-घर जाकर एक्टिव केस फाइंडिग स्क्रीनिग की जाएगी। अभियान में कोविड के संदिग्ध का टेस्ट टीबी व टीबी के संदिग्ध का टेस्ट कोविड के लिए भी किया जाएगा। इसके साथ टीबी व कोरोना के लिए स्क्रीनिग की जाएगी।

-----------------

शत-प्रतिशत लोगों को कवर करने के निर्देश

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने सभी खंड स्वास्थ्य अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे हिम सुरक्षा अभियान को सफल बनाने तथा शत-प्रतिशत लोगों को कवर करने के लिए खंडस्तर पर सभी तैयारियां पूरी कर लें और सभी टीमों को प्रशिक्षण प्रदान करें। अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह स्वास्थ्य संस्थानों के साथ सार्वजनिक स्थलों पर पोस्टर व जागरूकता संबंधी संदेश प्रदर्शित करें।

chat bot
आपका साथी