फेस्टिवल सीजन में मिलावटी मिठाई पर अधिकारियों की नजर, सीआइडी की भी नजर, पकड़े गए तो होगी कार्रवाई

Duplicate Sweets In Festive Season त्योहारी सीजन में मिठाई की मांग बढ़ने पर नकली माल की आपूर्ति भी बढ़ जाती है। नकली मेवे और नकली खोये से बनने वाली मिठाइयाें से लोगों की सेहत पर बुरा असर पड़ता है।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Sat, 23 Oct 2021 08:47 AM (IST) Updated:Sat, 23 Oct 2021 08:47 AM (IST)
फेस्टिवल सीजन में मिलावटी मिठाई पर अधिकारियों की नजर, सीआइडी की भी नजर, पकड़े गए तो होगी कार्रवाई
त्योहारी सीजन में मिठाई की मांग बढ़ने पर नकली माल की आपूर्ति भी बढ़ जाती है।

धर्मशाला, जागरण संवाददाता। Duplicate Sweets In Festive Season, त्योहारी सीजन में मिठाई की मांग बढ़ने पर नकली माल की आपूर्ति भी बढ़ जाती है। नकली मेवे और नकली खोये से बनने वाली मिठाइयाें से लोगों की सेहत पर बुरा असर पड़ता है। खाद्य आपूर्ति विनियम एवं स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त आयुक्त मंजीत ठाकुर ने अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए हैं कि वह जगह जगह पर जाकर निरीक्षण करें। देखें कि नकली मेवे और खोए से बनी मिठाइयां कहीं लोगों की सेहत खराब करने के लिए मार्केट में तो नहीं आ रही है। यदि कोई दोषी पाया जाता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए और दूसरे राज्यों से आने वाली नकली खोए की बनी मिठाइयां नष्ट कर दी जाएं।

यहां बता दें त्योहारी सीजन में मेवे और खोये की डिमांड पूरी नहीं होती है। इस वजह से दूसरे राज्यों के लोग नकली मेवे और नकली खोए की खपत विभिन्न क्षेत्रों में पहुंचाते हैं। अन्य राज्यों से क्विंटल के हिसाब से ऐसे पदार्थ हिमाचल प्रदेश के कोने-कोने में पहुंचाए जाते हैं। लोग थोड़े से लालच में घटिया खाद्य सामग्री की मिठाईयां बनाकर न केवल लोगों की सेहत से खिलवाड़ करते हैं, बल्कि लोगों की जेबों पर डाका डालने का काम भी करते हैं। इसलिए प्रशासन ने इस बार सख्त रवैया अख्तियार करने के निर्देश दिए हैं।

लोगों का कहना है मिठाई की दुकानों में मिठाई कम बनाई जाती हैं, उनके घरों गोदामों फैक्ट्रियों और अन्य गुप्त स्थानों में मिठाइयां काफी समय से लगातार बनती चली आ रही हैं, इसलिए अधिकारियों कर्मचारियों द्वारा मिठाई की दुकानों के अलावा मिठाई दुकानदारों के अन्य स्थानों पर भी नजर रखी जाए, जिसके लिए सीआइडी विभाग की भी मदद ली जाए, ताकि अच्छी खाद्य सामग्री लोगों को मिल सके और नकली बनावट के माल से बने सामान को बेचने से रोका जाए।

उधर खंड चिकित्सा अधिकारी डाक्टर पवन शर्मा ने बताया पहले भी त्योहारी सीजन में ऐसे पदार्थों की जांच की जाती रही है और इस बार भी की जाएगी, ताकि लोगों की सेहत से खिलवाड़ न होने पाए।

chat bot
आपका साथी