सीसीआई राजबन के केंद्रीय विद्यालय को दोबारा शुरू करने की सुरेश कश्‍यप ने लोकसभा में उठाई मांग

भारत सरकार ने जिला सिरमौर के एकमात्र केंद्रीय विद्यालय को वर्ष 2002 में बंद कर दिया था। जिसे केंद्र सरकार दोबारा से शुरू करें ये यह मांग बुधवार को शिमला संसदीय क्षेत्र के सांसद एवं प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सुरेश कश्यप ने लोकसभा में उठाई।

By Richa RanaEdited By: Publish:Wed, 08 Dec 2021 03:21 PM (IST) Updated:Wed, 08 Dec 2021 03:21 PM (IST)
सीसीआई राजबन के केंद्रीय विद्यालय को दोबारा शुरू करने की सुरेश कश्‍यप ने लोकसभा में उठाई मांग
केंद्रीय विद्यालय सिरमाौर को फ‍िर से शुरू करने की मांग लोकसभा में रखी गई है।

नाहन, जागरण संवाददाता। भारत सरकार ने जिला सिरमौर के एकमात्र केंद्रीय विद्यालय को वर्ष 2002 में बंद कर दिया था। जिसे केंद्र सरकार दोबारा से शुरू करें ये यह मांग बुधवार को शिमला संसदीय क्षेत्र के सांसद एवं प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सुरेश कश्यप ने लोकसभा में उठाई। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के समक्ष सांसद सुरेश कश्यप ने मांग उठाते हुए कहा कि जिला सिरमौर के पांवटा साहिब के समीप राजबन में सीसीआई (सीमेंट कारपोरेशन आफ़ इंडिया) का अपना यूनिट है। जिसमें यह केंद्रीय विद्यालय 2002 तक चलता था। किन्हीं कारणों से वर्ष 2002 में इस विद्यालय को बंद कर दिया गया।

सीसीआई के पास इस विद्यालय को चलाने के लिए दो मंजिला 35 कमरों का अपना स्कूल भवन भी है। स्कूल के साथ दो बड़े मैदान भी है। जिसमें सैकड़ों बच्चे पढ़ते थे। वर्तमान में जिला सिरमौर में कोई भी केंद्रीय विद्यालय नहीं है। जबकि जिला सिरमौर में हजारों केंद्रीय सेवानिवृत्त एवं कार्यरत कर्मचारी है। जिला सिरमौर पिछड़ा क्षेत्र होने के चलते आज भी शिक्षा जैसी बुनियादी काफी कमियां है।

जिला सिरमौर सैनिक तथा पूर्व सैनिकों का भी क्षेत्र है। यह क्षेत्र उत्तराखंड, हरियाणा तथा उत्तर प्रदेश की सीमा के साथ लगता है। वही दूर दराज तथा ग्रामीण क्षेत्र होने के चलते केंद्र सरकार को जिला सिरमौर में बंद किए गए इस केंद्रीय विद्यालय को तत्काल शुरू करवाने का आग्रह सांसद ने किया। जिस पर केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने इस स्कूल को जल्द बहाल करने का आश्वासन दिया।

chat bot
आपका साथी