मकान ढहा; दीवार गिरी, व्यवस्था पानी-पानी

कांगड़ा जिले में लगातार हो रही बारिश से काफी नुकसान हुआ है। तहसील जसवां के तहत पंचायत

By JagranEdited By: Publish:Thu, 29 Jul 2021 02:43 AM (IST) Updated:Thu, 29 Jul 2021 02:43 AM (IST)
मकान ढहा; दीवार गिरी, व्यवस्था पानी-पानी
मकान ढहा; दीवार गिरी, व्यवस्था पानी-पानी

कांगड़ा जिले में लगातार हो रही बारिश से काफी नुकसान हुआ है। तहसील जसवां के तहत पंचायत रिड़ी कुठेड़ा के गांव खन्नौड़ी में स्लेटपोश मकान ध्वस्त हो गया है। उपमंडल इंदौरा की पंचायत डैंक्वा में राजकीय माध्यमिक पाठशाला की दीवार गिरने से पानी स्कूल परिसर में घुस गया। साथ ही इंदौरा के वार्ड दो में सूजला नाले के बहाव ने क्षेत्र को जलमग्न कर दिया। जलशक्ति विभाग, होमगार्ड कार्यालय व क्रिकेट अकादमी परिसर समेत लोगों के घरों में पानी घुसने से लाखों की क्षति हुई है। ल्हासे गिरने से ठाकुरद्वारा-सुजानपुर मार्ग , तियारा-लंज मार्ग व रे-फतेहपुर मार्ग ल्हासे गिरने से बाधित रहे। हालांकि कुछ ही देर बाद लोक निर्माण विभाग ने तीनों मार्गो को यातायात के लिए बहाल कर दिया है।

........................

इंदौरा में नाले का बहाव मुड़ने से मकानों व कार्यालयों में घुसा पानी

-स्रोतों में गाद भरने से पेयजल संकट गहराया

-एसडीएम इंदौरा ने लिया नुकसान का जायजा

संवाद सूत्र, इंदौरा : इंदौरा क्षेत्र के वार्ड दो में सूजला नाले का बहाव मुड़ने से लोगों के मकानों, जलशक्ति विभाग, होमगार्ड कार्यालय व क्रिकेट अकादमी परिसर में पानी घुस गया। इससे लोगों को लाखों रुपये का नुकसान हुआ है। घरों में बनाए कुओं में पानी भरने से पेयजल स्रोत खराब हो गए हैं और क्षेत्र में पीने के पानी की किल्लत हो गई है। बुधवार सुबह नाले के बहाव को देखते हुए लोग मकानों से बाहर आ गए और सुरक्षित जगह पर जाकर खुद को बचाया।

घटना की सूचना मिलते ही एसडीएम इंदौरा सोमिल गौतम घटनास्थल पर पहुंचे। उनके साथ अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग भी मौजूद रहे। एसडीएम ने कहा कि जैसे ही बारिश रुकेगी तो समस्या का स्थायी समाधान किया जाएगा। ग्रामीणों प्रेम, तरसेम, करनैल, रशपाल, बंटू, करण कटोच, कंचन शर्मा, बलजीत कटोच, संजू कटोच व सुरेश कुमार ने कहा कि नाले की निकासी के लिए व्यापक प्रबंध नहीं किए गए हैं। कहा कि बरसात के मौसम में उन्हें हर साल यह समस्या झेलनी पड़ती है।

....................

मिडल स्कूल डैंक्वा की दीवार ध्वस्त

संवाद सूत्र, भदरोआ : उपमंडल इंदौरा के तहत पंचायत डैंक्वा में राजकीय माध्यमिक पाठशाला की दीवार बारिश के कारण टूट गई। पानी स्कूल परिसर में घुसने से काफी नुकसान हुआ है। स्कूल परिसर के साथ लगते कच्चे रास्ते को भी क्षति हुई है। स्कूल के आगे एक भवन बना हुआ है और इस कारण पानी की निकासी न होने से दीवार गिरी है।

......................

बारिश से हुए नुकसान का आकलन किया जा रहा है। प्रशासन अलर्ट है। इंदौरा में एसडीएम ने नुकसान का जायजा लिया है। बंद हुए रास्तों को बहाल कर दिया है। -डा. निपुण जिदल, उपायुक्त कांगड़ा।

......................

खन्नौड़ी गांव में स्लेटपोश मकान हुआ जमींदोज

संवाद सूत्र, संसारपुर टैरेस : तहसील जसवां के तहत पंचायत रिड़ी कुठेड़ा के गांव खन्नौड़ी में बुधवार सुबह 10 बजे मिलखी राम पुत्र देवू का स्लेटपोश मकान ढह गया। हादसे के समय मिलखी राम बरामदे में बैठकर आराम कर रहे थे। मिलखी राज बाल-बाल बचे हैं, जबकि उनकी पत्नी घर से बाहर थी।

मकान में रखा घरेलू सामान मलबे में दब गया है। पीड़ित ने इस बाबत सूचना उपप्रधान शमशेर सिंह को दी तथा उन्होंने प्रशासन को सूचित किया। उपायुक्त कांगड़ा निपुण जिदल ने कहा कि एसडीएम देहरा को कार्रवाई के निर्देश दे दिए हैं।

......................

भूस्खलन से ज्वालामुखी मंदिर का मुख्य मार्ग बंद

संवाद सहयोगी, ज्वालामुखी : भूस्खलन के कारण ज्वालामुखी मंदिर का मुख्य मार्ग श्रद्धालुओं की आवाजाही के लिए बंद कर दिया है। एसडीएम मनोज ठाकुर के निर्देश पर मंदिर अधिकारी निर्मल सिंह ठाकुर ने यह कार्रवाई की है। अब श्रद्धालुओं को पुराने बाजार से मुख्य मंदिर मार्ग तक ले जाया जा रहा है और वापसी भी इसी मार्ग से की जा रही है। एसडीएम ने बताया कि मौसम साफ होते ही मार्ग को बहाल कर दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी