कोरोना संक्रमित महिला का सफल प्रसव, बच्ची की रिपोर्ट नेगेटिव

चंबा जिले के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) समोट के चिकित्सकों ने कोरोना संक्रमित महिला का सफल प्रसव करवाया है। महिला ने स्वस्थ बच्ची को जन्म दिया है तथा महिला भी ठीक है। नवजात बच्ची की कोरोना रिपोर्ट नेगेटिव आई है।

By Vijay BhushanEdited By: Publish:Tue, 25 May 2021 07:59 PM (IST) Updated:Tue, 25 May 2021 07:59 PM (IST)
कोरोना संक्रमित महिला का सफल प्रसव, बच्ची की रिपोर्ट नेगेटिव
कोरोना संक्रमित महिला व उसकी नवजात बच्ची के साथ सीएचसी समोट के स्टाफ सदस्य। जागरण

समोट, संवाद सूत्र। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) समोट के चिकित्सकों ने कोरोना संक्रमित महिला का सफल प्रसव करवाया है। महिला ने स्वस्थ बच्ची को जन्म दिया है तथा महिला भी ठीक है।

बिन्ना पंचायत के पातका गांव निवासी महिला को सोमवार दोपहर को प्रसव पीड़ा शुरू हुई थी। इसके बाद महिला को सीएचसी समोट लाया गया। उक्त महिला सहित उसके स्वजन भी कोरोना संक्रमित थे। ऐसे में महिला का सुरक्षित प्रसव करवाने के लिए चिकित्सक व पैरामेडिकल स्टाफ को विशेष सावधानियां बरतनी पड़ीं। चिकित्सक बिनित ठाकुर, स्टाफ नर्स शकुंतला देवी व शिवानी देवी सहित नरेंद्र कुमार की टीम गठित की गई। इसके बाद चिकित्सक व स्टाफ नर्र्सों ने महिला को अपनी निगरानी में रखा गया। मंगलवार सुबह चिकित्सक व नर्सों ने पीपीई किट पहनकर प्रसव करवाने का निर्णय लिया। इसके बाद चिकित्सक व पैरामेडिकल स्टाफ की मेहनत रंग लाई और महिला ने बच्ची को जन्म दिया। नवजात बच्ची कोरोना नेगेटिव है। हालांकि एहतियात के तौर पर मां-बेटी को अस्पताल में ही आइसोलेशन में रखा गया है और दोनों के स्वास्थ्य पर निरंतर निगरानी रखी जा रही है। कोरोना संक्रमण की चपेट में आने के खतरे के बावजूद चिकित्सक व पैरामेडिकल स्टाफ द्वारा कोरोना संक्रमित महिला का सफल प्रसव करवाने पर जहां महिला के स्वजनों ने अस्पताल के स्टाफ का आभार जताया है। वहीं क्षेत्र के लोग भी चिकित्सक व पैरामेडिकल स्टाफ के जज्बे को सलाम कर रहे हैं।

होम आइसोलेट व्यक्ति पर घर से बाहर निकलने पर मामला दर्ज

सलूणी, संवाद सहयोगी। पुुलिस थाना किहार के तहत पंचायत किहार में होम आइसोलेट व्यक्ति पर घर से बाहर निकलने पर मामला दर्ज किया गया है।

किहार में कोरोना संक्रमित एक व्यक्ति को होम आइसोलेट किया गया था, जहां पर वह स्वास्थ्य लाभ ले रहा था, लेकिन सोमवार को उक्त व्यक्ति नियमों को दरकिनार करते हुए घर से बाहर निकल गया। इस बारे में जैसे ही प्रशासन व पुलिस को सूचना मिली तो पुलिस ने उसके खिलाफ मामला दर्ज कर लिया। साथ ही चेतावनी दी गई कि लापरवाही कतई सहन नहीं की जाएगी। गौरतलब है कि कोरोना संक्रमित व्यक्ति जिसे होम आइसोलेशन में रखा हो और वह होम आइसोलेशन में न रहकर घर से बाहर निकलता है तो इससे उसके परिवार के साथ समाज के लिए भी खतरा पैदा हो जाता है। ऐसा व्यक्ति कई लोगों को संक्रमित कर सकता है। उधर, डीएसपी सलूणी शेर ङ्क्षसह ने बताया कि किहार के होम आइसोलेट व्यक्ति ने घर से बाहर निकलकर नियमों को तोड़ा है। ऐसे में उसके खिलाफ कार्रवाई अमल में लाते हुए मामला दर्ज किया गया है। उन्होंने होम आइसोलेट लोग से आह्वान करते हुए कहा कि नियमों का उल्लंघन न करें।

chat bot
आपका साथी