प्रदेश बाेर्ड ने लिया फैसला, मानकों पर खरा न उतरने वाले प्रमोट विद्यार्थी रखे जाएंगे एसेंशियल रिपीट में

दसवीं के विद्यार्थियों को प्रमोट करने की घोषणा के बाद विद्यार्थी खुश थे बोर्ड की अोर से दसवीं के प्रमोट विद्यार्थियों को अंकतालिका जारी करने के लिए अलग-अलग संगठनों व बुद्धिजीवियों से इस बारे में चर्चा की जा रही है उसके बाद विद्यार्थियों की अंकतालिका को जारी किया जाएगा।

By Richa RanaEdited By: Publish:Fri, 14 May 2021 11:14 AM (IST) Updated:Fri, 14 May 2021 11:31 AM (IST)
प्रदेश बाेर्ड ने लिया फैसला, मानकों पर खरा न उतरने वाले प्रमोट विद्यार्थी रखे जाएंगे एसेंशियल रिपीट में
मानकों पर खरा न उतरने वाले प्रमोट विद्यार्थी रखे जाएंगे एसेंशियल रिपीट में रखे जाएंगे।

धर्मशाला, जेएनएन। हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की अोर से दसवीं के विद्यार्थियों को प्रमोट किया जा रहा है। इस घोषणा के बाद वह सभी विद्यार्थी काफी खुश थे, जिन्होंने साल भर मेहनत नहीं की। बोर्ड की अोर से दसवीं के प्रमोट विद्यार्थियों को अंकतालिका जारी करने के लिए अलग-अलग संगठनों व बुद्धिजीवियों से इस बारे में चर्चा की जा रही है उसके बाद विद्यार्थियों की अंकतालिका को जारी किया जाएगा।

एेसे विद्यार्थी जिन्होंने फस्ट टर्म, सैकेंड टर्म, प्री बोर्ड, इंटरनल एसेसमेंट में अपनी भागीदारी न के बराबर रखी है अौर इसमें विद्यार्थियों का अंक प्रतिशत काफी कम है। उन्हें एसेसियल रिपीट व कंपार्टमेंट से गुजरना होगा। एेसे विद्यार्थियों को बोर्ड प्रमोट तो कर देगा, लेकिन उनकी अंकतालिका जारी नहीं करेगा। एेसे विद्यार्थियों को संबंधित विषयों पर परक्षा देकर अपने अंक सुधारने होंगे, उसके बाद ही अंकतालिका जारी होगी। विद्यार्थी प्रमोट माने जाएंगे पर अंकतालिका के लिए एसेंशियल रिपीट में रखा जाएगा।

यह बोले बोर्ड अध्यक्ष

शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डा सुरेश कुमार सोनी ने बताया कि दसवीं के विद्यार्थियों को प्रमोट किया जा रहा है। विद्यार्थियों को अंक किस तरह से दिए जाने हैं, इसको लेकर शिक्षा एसोसिएशनों के पदाधिकारियों व अन्य वुद्धिजीवियों से चर्चा की जा रही है। हालांकि जो विद्यार्थी विभिन्न मानकों में खरा नहीं उतरते हैं उन्हें प्रमोट तो कर दिया जाएगा पर उन्हें एसेंशियल रिपीट में रखा जाएगा अौर उन्हें अंकों के लिए परीक्षा देनी होगी।

chat bot
आपका साथी