बच्चे नहीं अभिभावक देंगे ऑनलाइन पढ़ाई का फीडबैक, तीन दिन तक होगी ई पीटीएम; पढ़ें खबर

Online PTM अब ऑनलाइन पढ़ाई का फीडबैक अभिभावकों से लिया जाएगा। समग्र शिक्षा अभियान (एसएसए) इसको लेकर मंगलवार से ई-पीटीएम का आयोजन करने जा रहा है।

By Rajesh SharmaEdited By: Publish:Mon, 03 Aug 2020 05:25 PM (IST) Updated:Mon, 03 Aug 2020 05:25 PM (IST)
बच्चे नहीं अभिभावक देंगे ऑनलाइन पढ़ाई का फीडबैक, तीन दिन तक होगी ई पीटीएम; पढ़ें खबर
बच्चे नहीं अभिभावक देंगे ऑनलाइन पढ़ाई का फीडबैक, तीन दिन तक होगी ई पीटीएम; पढ़ें खबर

शिमला, जागरण संवाददाता। वॉटसएप टेस्ट के बाद अब ऑनलाइन पढ़ाई का फीडबैक अभिभावकों से लिया जाएगा। समग्र शिक्षा अभियान (एसएसए) इसको लेकर मंगलवार से ई-पीटीएम का आयोजन करने जा रहा है। 4 से 7 अगस्त तक ये ई पीटीएम आयोजित होंगी। अभिभावकों से पूछा जाएगा कि बच्चों को जो पढ़ाया जा रहा है, वह उन्हें समझ आ रहा है या नहीं। अभिभावकों से सुझाव भी आमंत्रित किए गए हैं, यदि कोई सुझाव आते हैं तो उसमें बदलाव भी किया जाएगा।

अभी तक वर्कशीट और वॉटसएप पर टेस्ट के माध्यम से बच्चों से ही लिया जा रहा था। अब अभिभावकों की राय जानने के लिए ई पीटीएम का आयोजन किया जा रहा है। अभिभावकों से स्कूल खोलने पर भी फीडबैक लिया जाएगा। समग्र शिक्षा अभियान (एसएसए) इस का आयोजन करवाएगा। स्कूलों में हर क्लास के स्तर पर वॉटसएप ग्रुप बने हुए हैं। पीटीएम के लिए इन्हीं ग्रुप्स पर लिंक भेजा जाएगा। पीटीएम की सूचना अभिभावकों को पहले दे दी जाएगी। पीटीएम की पूरी रिपोर्ट तैयार कर सरकार को भेजी जाएगी। ऑन लाइन पढ़ाई और स्कूलों को दोबारा खोलने को लेकर जो भी सुझाव आएंगे उस पर काम किया जाएगा।

ई पाठ्यक्रम को बेहतर बनाएंगे : कोहली

समग्र शिक्षा अभियान के राज्य परियोजना निदेश आशीष कोहली ने कहा कि ई पीटीएम के माध्यम से हर छात्र के अभिभावकों की राय ली जाएगी। इससे पूरा डाटा तैयार होगा कि कितने बच्चें ऑन लाइन पढ़ाई से जुड़ पाए हैं। यदि पाठ्यक्रम को बेहतर बनाने के लिए सुझाव आते हैं उसके अनुसार कई तरह के बदलाव भी किए जाएंगे।

chat bot
आपका साथी