वार्षिक फीस न देने पर परवाणू में विद्यार्थियों को स्कूल आने से रोका

आइ जीनियस स्कूल परवाणू ने वार्षिक फीस न देने पर बुधवार को 12 विद्यार्थियों को स्कूल में आने से मना कर दिया। इस पर अभिभावकों ने स्कूल पहुंच कर रोष जताया। अभिभावकों का आरोप है कि स्कूल प्रबंधन मनमाने ढंग से वार्षिक फीस मांग रहा है।

By Virender KumarEdited By: Publish:Wed, 17 Nov 2021 10:09 PM (IST) Updated:Wed, 17 Nov 2021 10:09 PM (IST)
वार्षिक फीस न देने पर परवाणू में विद्यार्थियों को स्कूल आने से रोका
वार्षिक फीस न देने पर परवाणू में विद्यार्थियों को स्कूल आने से रोका।

परवाणू, संवाद सूत्र। आइ जीनियस स्कूल परवाणू ने वार्षिक फीस न देने पर बुधवार को 12 विद्यार्थियों को स्कूल में आने से मना कर दिया। इस पर अभिभावकों ने स्कूल पहुंच कर रोष जताया। अभिभावकों का आरोप है कि स्कूल प्रबंधन मनमाने ढंग से वार्षिक फीस मांग रहा है।

थोड़ी देर बहस करने के बाद प्रधानाचार्य अभिभावकों के साथ बात करने को राजी हुई व दो-दो अभिभावकों को बुलाया गया। इस दौरान एक अभिभावक को प्रधानाचार्य ने बिना किसी बातचीत के बच्चे का ट्रांसफर सर्टिफिकेट (टीसी) थमा दिया। अभिभावक ने टीसी लेने से मना कर दिया। उन्होंने प्रधानाचार्य से मांग की कि दो या तीन महीने के लिए वार्षिक फीस लेना गतल है। इसलिए वह 50 फीसद वार्षिक फीस देने के लिए राजी हुए। मगर प्रधानाचार्य ने वार्षिक फीस देने की बात कही।

अभिभावक राहुल अत्री व विकास शर्मा, अंकुर खेड़ा, अभिनव कुमार का कहना है कि डेढ़ साल से बच्चे घरों से आनलाइन पढ़ाई कर रहे हैं लेकिन आनलाइन पढ़ाई में बच्चों को परेशानी होती है। ऐसे में स्कूल को वार्षिक फीस अतिरिक्त बोझ है।

निजी स्कूल को शिक्षा विभाग की अधिसूचना पर अमल होना चाहिए। विभाग ने फीस से संबंधित कोई निर्देश जारी नहीं किए हैं। इस बारे में शिक्षा विभाग ही निर्णय ले सकता है। इस संदर्भ में मेरे कोई निर्देश नहीं हैं।

-डा. संजीव धीमान, एसडीएम, कसौली।

शिक्षा विभाग की अधिसूचना के अनुसार स्कूल प्रबंधन कार्य कर रहा है। अधिसूचना में साफ है कि जो बच्चे मर्जी से स्कूल आना चाहते हैं, वह आ सकते हैं और जो नहीं आना चाहते, वह पढ़ाई आनलाइन जारी रख सकते हैं। स्कूल आने वाले बच्चों के अभिभावकों को फीस देने के लिए कहा है, जो अभिभावक फीस नहीं देना चाहते वह बच्चों की पढ़ाई आनलाइन जारी रख सकते हैं।

-विभा बंसल, प्रधानाचार्य, आइ जीनियस स्कूल परवाणू

chat bot
आपका साथी