इंदिरा गांधी राष्‍ट्रीय मुक्‍त विश्वविद्यालय से डिग्री करने का मौका, 15 जुलाई तक ले सकेंगे प्रवेश

Admission in IGNOU इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) में शैक्षणिक सत्र के लिए मास्टर डिग्री/बैचलर डिग्री/डिप्लोमा/पीजी डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कार्यक्रमों में प्रवेश प्रारंभ हो गया है। दाखिला आनलाइन होगा। इसके लिए इग्नू की वेबसाइट पर जाकर लाग इन कर 15 जुलाई तक आवेदन कर सकते हैं।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 09:14 AM (IST) Updated:Tue, 15 Jun 2021 09:14 AM (IST)
इंदिरा गांधी राष्‍ट्रीय मुक्‍त विश्वविद्यालय से डिग्री करने का मौका, 15 जुलाई तक ले सकेंगे प्रवेश
इग्नू में शैक्षणिक सत्र के लिए मास्टर डिग्री/बैचलर डिग्री/डिप्लोमा/पीजी डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कार्यक्रमों में प्रवेश प्रारंभ हो गया है।

शिमला, जागरण संवाददाता। Admission in IGNOU, इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) में शैक्षणिक सत्र के लिए मास्टर डिग्री/बैचलर डिग्री/डिप्लोमा/पीजी डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कार्यक्रमों में प्रवेश प्रारंभ हो गया है। दाखिला आनलाइन होगा। इसके लिए इग्नू की वेबसाइट पर जाकर लाग इन कर 15 जुलाई तक आवेदन कर सकते हैं। शैक्षणिक सत्र जुलाई के लिए बैचलर/मास्टर डिग्री वार्षिक पद्धति के तहत द्वितीय व तृतीय वर्ष और सेमेस्टर पद्धति कार्यक्रमों के तहत अगले सेमेस्टर में दोबारा पंजीकरण की प्रक्रिया भी चल रही है। सभी पात्र विद्यार्थी इग्नू की वेबसाइट पर उपलब्ध लिंक से आनलाइन पंजीकरण करवा सकते हैं।

फीस जमा करवाने की तिथि तीन जुलाई तक बढ़ाई

शिमला। हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय शिमला में यूआइटी के विद्यार्थी अब तीन जुलाई तक फीस जमा करवा सकेंगे। इससे पहले यह तिथि 15 जून तय की थी। एबीवीपी के कार्यकर्ताओं ने यूआइटी निदेशक डा. पीएल शर्मा का घेराव किया था। इकाई सचिव आकाश नेगी ने कहा कि कोरोना के कारण कई लोग आर्थिक तंगी झेल रहे हैं, साथ ही बहुत से विद्यार्थियों ने अपने स्वजन को भी खोया है, ऐसे में कम समय में 48000 की फीस जमा करवाने में विद्यार्थी असमर्थ हैं, इसलिए फीस जमा करने के लिए अतिरिक्त समय की मांग की थी।

राज्यस्तरीय स्रोत में 64 शिक्षक देंगे सेवाएं

हमीरपुर। हिमाचल प्रदेश राजकीय प्रशिक्षित कला स्नातक संघ के प्रदेशाध्यक्ष सुरेश कौशल और राज्य महासचिव विजय हीर ने संघ की सृजनात्मक कार्यशैली, विचारों के आदान-प्रदान, सेमिनार और वेबिनार, शोध-पत्र एवं लेख, आनलाइन शिक्षा सुधार, संघ की मैगजीन प्रकाशित करने के उद्देश्य से राज्यस्तरीय स्रोत एवं विचार समूह गठित किया गया है ।  विजय हीर ने बताया कि इस समूह में प्रदेश के विभिन्न जिलों से 64 शिक्षक प्रथम चरण में जोड़े गए हैं । इस कमेटी के मुख्य दार्शनिक अनुज आचार्य (बैजनाथ) व सहायक दार्शनिक वीरेंद्र वर्मा(शिमला) हैं ।

chat bot
आपका साथी