छात्रों की मांग: बीएड सहित कोर्स में प्रवेश के लिए आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ाए हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय

Himachal Pradesh University एसएफआइ की विश्वविद्यालय इकाई ने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय शिमला में बीएड सहित अन्य कोर्स के लिए प्रवेश की अंतिम तिथि को बढ़ाने के लिए डीएस अरविंद कालिया को मांग पत्र सौंपा। परिसर अध्यक्ष विवेक राज ने बताया कि विश्वविद्यालय प्रशासन ने आवेदन तो मांग लिए हैं

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Sat, 19 Jun 2021 09:40 AM (IST) Updated:Sat, 19 Jun 2021 09:40 AM (IST)
छात्रों की मांग: बीएड सहित कोर्स में प्रवेश के लिए आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ाए हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय
हिमाचल विश्वविद्यालय में बीएड सहित अन्य कोर्स के लिए प्रवेश की अंतिम तिथि को बढ़ाने के लिए मांग पत्र सौंपा।

शिमला, जागरण संवाददाता। Himachal Pradesh University, एसएफआइ की विश्वविद्यालय इकाई ने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय शिमला में बीएड सहित अन्य कोर्स के लिए प्रवेश की अंतिम तिथि को बढ़ाने के लिए डीएस अरविंद कालिया को मांग पत्र सौंपा। परिसर अध्यक्ष विवेक राज ने बताया कि विश्वविद्यालय प्रशासन ने आवेदन तो मांग लिए हैं, लेकिन अभी तक कालेजों में अंतिम वर्ष व रीअपीयर की परीक्षाएं होनी बाकी हैं। प्रदेश में कोरोना कर्फ्यू के कारण बाजार बंद रहे, विद्यार्थियों के पास आवेदन करने का साधन नहीं था। अब धीरे-धीरे दुकानें और साइबर कैफे खुल रहे हैं। इकाई ने दूसरी मांग रखी है कि प्रशासन को विश्वविद्यालय खोलने की कवायद तेज कर लेनी चाहिए। ऐसे समय में शैक्षणिक संस्थानों को बंद रखना विद्यार्थियों के भविष्य के लिए सही नहीं रहेगा।

नर्सिंग प्रथम वर्ष का परिणाम घोषित

शिमला। एमएससी नर्सिंग प्रथम वर्ष का परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया है। परीक्षाएं जनवरी में हुईं थी। परिणाम हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय शिमला की वेबसाइट पर उपलब्ध है। वहीं, विश्वविद्यालय के पूर्व परीक्षा प्रशिक्षण केंद्र ने यूपीएससी सिविल सेवाएं परीक्षा की कोचिंग के लिए होने वाली परीक्षाओं की तैयारी के लिए प्रवेश परीक्षा के आधार पर मेरिट सूची जारी कर दी है। इस सूची में 83 उम्मीदवार हैं। प्रवेश परीक्षा 11 अप्रैल को हुई थी। कोचिंग के लिए मेरिट सूची में शामिल उम्मीदवारों को अब 24 जून तक फीस जमा करवाने के निर्देश दिए हैं। पहले छह माह के लिए सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को छह हजार रुपये और एससी, एसटी, ओबीसी, बीपीएल वर्ग के उम्मीदवारों को तीन हजार रुपये आनलाइन जमा करवाने होंगे।

बीबीए, बीसीए व बीटीए के छात्रों को मौका

शैक्षणिक सत्र 2013-14 से 2015-16 तक बीबीए, बीसीए व बीटीए के विद्यार्थियों को डिग्री पूरी करने का मौका दिया है। परीक्षा देने के इच्छुक विद्यार्थी 20 हजार रुपये प्रति सेमेस्टर फीस देनी होगी। आनलाइन परीक्षा फार्म भरने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। दूसरे, चौथे, छठे सेमेस्टर की परीक्षा में बैठने के लिए 28 जून तक फार्म भर सकेंगे। इसके बाद नियमों के तहत विलंब शुल्क वसूला जाएगा। परीक्षाएं जुलाई में होंगी।

chat bot
आपका साथी