परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम में भाग लेने के लिए होगी क्रिएटिव राइटिंग प्रतियोगिता, इस तरह होगा पंजीकरण

Students Creative Writing Competition प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मार्च के तीसरे सप्ताह में देशभर के बच्चों के साथ संवाद करेंगे। परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम में प्रदेश से 20 बच्चों का चयन किया जाएगा। इस कार्यक्रम में बच्चे अभिभावक और शिक्षक भाग ले सकेंगे।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Tue, 02 Mar 2021 07:38 AM (IST) Updated:Tue, 02 Mar 2021 07:38 AM (IST)
परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम में भाग लेने के लिए होगी क्रिएटिव राइटिंग प्रतियोगिता, इस तरह होगा पंजीकरण
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मार्च के तीसरे सप्ताह में देशभर के बच्चों के साथ संवाद करेंगे।

शिमला, जागरण संवाददाता। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मार्च के तीसरे सप्ताह में देशभर के बच्चों के साथ संवाद करेंगे। परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम में प्रदेश से 20 बच्चों का चयन किया जाएगा। निदेशक उच्चतर शिक्षा डॉ. अमरजीत शर्मा ने इसको लेकर सभी जिलों के उपनिदेशक, स्कूल प्रधानाचार्य और मुख्य अध्यापकों को सर्कुलर जारी कर दिया है। इस कार्यक्रम में बच्चे, अभिभावक और शिक्षक भाग ले सकेंगे। कार्यक्रम में भाग लेने के लिए क्रिएटिव राइटिंग कंपीटिशन में भाग लेना अनिवार्य किया गया है। यह प्रतियोगिता ऑनलाइन होगी। परीक्षा अलग अलग थीम निर्धारित की गई है। इसके लिए 14 मार्च तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन होगा।

इसमें 9वीं से 12वीं तक के विद्यार्थी भाग ले सकते हैं। बच्चों के लिए पांच थीम निर्धारित किए गए हैं। इसमें परीक्षा एक उत्सव है, इंडिया इंक्रेडिबल जैसे कई विषय तय किए हैं। माय जीओवी डॉट इन/पीपीसी पर जाकर लॉगइन कर सकते हैं। इसके अलावा अभिभावकों और शिक्षकों के लिए भी अलग अलग थीम निर्धारित किए हैं।

विद्यार्थियों को प्रेरित करने के स्कूलों को निर्देश

शिक्षा निदेशक की जोर से जारी पत्र में स्कूल प्रधानाचार्य और उपनिदेशकों को निर्देश दिए है हैं कि वह बच्चों से इसको लेकर चर्चा करें। उन्हें प्रेरित करे कि वह इस कार्यक्रम का हिस्सा बनें। कार्यक्रम को सुनना सभी छात्रों के लिए अनिवार्य होगा। परीक्षा के दौरान विद्यार्थियों को तनाव से गुजरना पड़ता है। इस को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी छात्रों को यह तनाव कम खाने को लेकर टिप्स देते हैं। सरकारी के साथ निजी स्कूलों के छात्र भी इस कार्यक्रम में भाग ले सकते हैं।

14 मार्च तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाएं

इसके लिए 14 मार्च तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा। स्टूडेंट्स को इसके लिए 9वीं से 12वीं तक विद्यार्थियों को क्रिएटिव राइटिंग कंपीटिशन में ऑनलाइन भाग लेना होगा। रजिस्ट्रेशन 14 मार्च तक होगी। कोरोना के चलते इस बार ऑनलाइन ही कार्यक्रम होगा। देश भर से 2000 विद्यार्थियों का चयन किया जाएगा जिसमें हिमाचल के 20 छात्र शामिल होंगे।

chat bot
आपका साथी