कोरोना से बचने के लिए तनाव मुक्त रहना जरूरी

कोरोना से दूर रहने के लिए मन और दिमाग का शांत रहना जरूरी।
Publish Date:Mon, 28 Sep 2020 03:25 PM (IST) Author: Richa Rana

शिमला, जेएनएन। कोरोना वायरस ने शारीरिक स्वास्थ्य के साथ मानसिक तौर पर भी लोगों पर असर डाला है। रोजाना सैकड़ों केस सामने आ रहे हैं तो लोगों को संक्रमण का डर भी लगातार बना हुआ है। ऐसे में मन और दिमाग को शांत रखना बेहद जरूरी हो गया है, क्योंकि परेशान दिमाग के साथ न ही खुद को संभाला जा सकता है और न ही स्वास्थ्य को। यह कहना है स्वास्थ्य निदेशालय के डिप्टी डायरेक्टर कम सीएमओ डॉक्‍टर जितेंद्र चौहान का।

उन्होंने कहा कि कोरोना के  प्रति लोग अगर सावधानी बरत रहे हैं तो चिंता की जरूरत नहीं है। ज्यादा चिंता सेहत को नुकसान पहुंचा सकती हैं और इसका असर इम्युनिटी और मेटाबॉलिज्म पर पड़ता है। व्यक्ति में अगर नाक बहना, सूखी खांसी, तेज बुखार जैसे लक्षण नजर आते हैं तो नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र जाकर टेस्ट जरूर करवा लें घबराएं नहीं। अगर लोग कोरोना से सतर्कता बरते हुए अपनी सेहत का ध्यान रखेंगे तो वे संक्रमण से खुद के साथ परिवार के सदस्यों व अपने संपर्क में आने वाले लोगों को भी बचा सकते  हैं। इसलिए कोरोना के प्रति लापरवाही  बिल्कुल न बरतें। बेहद जरूरी हो तभी घर से बाहर निकलें। खांसी जुकाम के लक्षण नजर आने पर स्वयं को घर पर आइसोलेट कर लें और टेस्ट करवा लें। सार्वजनिक स्थानों में आवाजाही करते समय मास्क और उचित शारीरिक दूरी के नियम की पालना करें।

 विटामिन सी युक्त फलों का सेवन जरूरी

कोरोना से लडऩे और इम्यूनिटी बनाए रखने के लिए सिट्रस फल यानि विटामिन सी युक्त फलों का सेवन बहुत जरूरी है। सर्दी का मौसम आ रहा है। नींबू, कीनू और संतरे विटामिन सी से भरपूर होते  हैं, इनका भरपूर सेवन करें। नींबू पानी पीएं। संतुलित आहार लेना भी जरूरी है। जंक फूड से दूरी बनाएं। बासा भोजन न खाएं। सुबह सैर व एक्सरसाइज करने से शरीर स्वस्थ रहेगा और रोगों से लडऩे की शक्ति मिलेगी। सोने से पहले हल्दीयुक्त दूध पीएं। घर पर बुजुर्गां व बच्चों का विशेष ध्यान रखें क्योंकि इनकी इम्यूनिटी कम होने की वजह से संक्रमण का खतरा रहता है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.