प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय के 51 दिवसीय योग शिविर में श्री निवास मूर्ति कल से देंगे योग का ऑनलाइन प्रशिक्षण

हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय द्वारा 51 दिवसीय योग शिविर का संचालन आभासी पटल (गूगल मीट) पर किया जा रहा है। योग भारती हिमाचल के संस्थापक श्रीनिवास मूर्ति योग प्रशिक्षक के रूप में ऑनलाइन आठ व नौ को योग का प्रशिक्षण देंगे।

By Richa RanaEdited By: Publish:Fri, 07 May 2021 11:17 AM (IST) Updated:Fri, 07 May 2021 11:17 AM (IST)
प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय के 51 दिवसीय योग शिविर में श्री निवास मूर्ति कल से देंगे योग का ऑनलाइन प्रशिक्षण
हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय द्वारा 51 दिवसीय योग शिविर का संचालन (गूगल मीट) पर किया जा रहा है।

धर्मशाला, जेएनएन। हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय द्वारा 51 दिवसीय योग शिविर का संचालन (गूगल मीट) पर किया जा रहा है। योग भारती हिमाचल के संस्थापक श्रीनिवास मूर्ति योग प्रशिक्षक के रूप में ऑनलाइन आठ व नौ को योग का प्रशिक्षण देंगे।

इस दीर्घकालीन योग शिविर के संयोजक डा. विवेकशर्मा ने बताया कि इस  कोविड महामारी के दौरान स्वास्थ्य लाभ एवं रोग प्रतिरोधक क्षमता के विकास के लिये नोडल अधिकारी डा. भागचन्द एवं कुलपति प्रो. रोशन लाल के निर्देशन में इस विस्तृत आनलाइन योग शिविर का आयोजन केंद्रीय विश्वविद्यालय द्वारा किया जा रहा है ।

शिविर में विश्वविद्यालय के सभी शिक्षक एवं शिक्षकेतर कर्मचारियों के सहित बच्चे भी उत्साह से भाग ले रहें हैं । न केवल विश्वविद्यालय से संबंधित लोग अपितु सम्पूर्ण भारत से लोग भी इस शिविर में आनलाइन माध्यम से सम्मिलित होकर स्वास्थ्य लाभ प्राप्त कर रहे हैं ।

इस शिविर में भारत के प्रख्यात योग शिक्षकों को योग प्रशिक्षण के लिए आमंत्रित किया जा रहा है। एक योग शिक्षक दो से चार दिन तक अपना प्रशिक्षण प्रदान करेगा। ऐसी व्यवस्था बनाई गई है। इसी कड़ी में  आठ व नौ मई को आरोग्य भारती के अखिल भारतीय प्रमुख, मधुमेह नियंत्रण अभियान के प्रमुख और आयुर्वेद, एक्युप्रेशर,एक्युपंचर, पंचगव्य चिकित्सा आदि अनेक विधाओं के ज्ञाता व योग भारती हिमाचल के संस्थापक श्रीनिवास मूर्ति योग प्रशिक्षक के रूप में उपस्थित रहेंगे। शिविर का आयोजन प्रातः छह बजे से सात बजे के बीच में किया जाता है । शिविर में जुड़ने का लिंक विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर स्थित योग पोस्टर में दिया गया है।

chat bot
आपका साथी