गरीब कन्याओं के लिए मां श्री बज्रेश्वरी देवी का सहारा

बिमल बस्सी कांगड़ा मां श्री बज्रेश्वरी देवी भक्तों की मनोकामनाएं पूरी करने के साथ-साथ गरी

By JagranEdited By: Publish:Thu, 15 Apr 2021 06:00 AM (IST) Updated:Thu, 15 Apr 2021 06:00 AM (IST)
गरीब कन्याओं के लिए मां श्री बज्रेश्वरी देवी का सहारा
गरीब कन्याओं के लिए मां श्री बज्रेश्वरी देवी का सहारा

बिमल बस्सी, कांगड़ा

मां श्री बज्रेश्वरी देवी भक्तों की मनोकामनाएं पूरी करने के साथ-साथ गरीब परिवारों की कन्याओं के लिए सहारा बन रही हैं। मंदिर में हर साल लाखों श्रद्धालु शीश नवाते हैं। मंदिर न्यास चढ़ावे अथवा दान से प्राप्त होने वाली राशि को मंदिर के विकास कार्यो के अलावा गरीब परिवारों की सहायता पर भी खर्च करता है। गरीब परिवारों की बेटियों का घर बसाने के लिए मंदिर प्रशासन ने कोविड संकट से पहले तीन वर्ष में करीब 30 लाख रुपये भेंट किए हैं। मार्च 2020 से वैश्विक महामारी के कारण गरीब परिवारों को मुहैया करवाई जाने वाली राशि को मंदिर के आयुक्त एवं उपायुक्त कांगड़ा ने हालात सामान्य होने तक लंबित रखा है। 2020 से पिछले तीन वर्ष में मंदिर प्रशासन ने करीब 450 परिवारों की बेटियों का घर बसाने में मदद की है।

......................

आर्थिक सहायता का ब्योरा

मंदिर प्रशासन ने वर्ष 2017 में 165 गरीब परिवारों की बेटियों के लिए 12 लाख, 93 हजार, छह सौ रुपये, 2018 में 135 परिवारों को 8 लाख, 77 हजार, 8 सौ रुपये और वर्ष 2019 में 150 परिवारों को बेटियों की शादी के लिए 7 लाख, 94 हजार, पांच सौ रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की है।

....................

कोविड काल से पहले सीएम राहत कोष में दिया था एक करोड़ का अंशदान

जरूरतमंद परिवारों को सहायता देने के लिए मंदिर अधिकारी अपने स्तर पर 2100 रुपये, मंदिर सहायक आयुक्त 5100 रुपये तथा मंदिर आयुक्त 11000 की सहायता राशि देने के लिए अधिकृत हैं। मंदिर प्रशासन प्रदेश स्तर पर होने वाली विपदाओं के दौरान सरकार के राहत कोष में भी सहायता प्रदान करता है। कोविड काल से पहले मंदिर प्रशासन ने मुख्यमंत्री राहत कोष में एक करोड़ रुपये का अनुदान दिया था।

................

वर्ष 2020 में मंदिर के कर्मचारियों के वेतन, बकाया बिलों के भुगतान, मुख्यमंत्री राहत कोष में 50 लाख रुपये के अंशदान समेत अन्य विकास कार्यों पर सात करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं। इस अवधि में मंदिर को आमदनी मात्र दो करोड़ रुपये हुई है। अब मंदिर न्यास खर्च में कटौती कर घाटे को पूरा करने के लिए प्रयासरत है।

-अभिषेक वर्मा, श्री बज्रेश्वरी देवी मंदिर न्यास के सहायक आयुक्त

chat bot
आपका साथी