Sputnik-V: स्पूतनिक-वी की तीस लाख वैक्सीन तैयार, कोविड के खिलाफ 91 फीसद कारगर

Sputnik V भारत में अब लोगों को कोरोना वैक्सीन के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा। कोरोना के उपचार में दुनिया की सबसे अधिक प्रभावशाली मानी जा रही स्पूतनिक-वी के तीस लाख डोज पेनेसिया बायोटेक द्वारा तैयार किए जा चुकी है।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Wed, 29 Sep 2021 07:05 AM (IST) Updated:Wed, 29 Sep 2021 07:35 AM (IST)
Sputnik-V: स्पूतनिक-वी की तीस लाख वैक्सीन तैयार, कोविड के खिलाफ 91 फीसद कारगर
भारत में अब लोगों को कोरोना वैक्सीन के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

सोलन, भूपेंद्र ठाकुर। भारत में अब लोगों को कोरोना वैक्सीन के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा। कोरोना के उपचार में दुनिया की सबसे अधिक प्रभावशाली मानी जा रही स्पूतनिक-वी के तीस लाख डोज पेनेसिया बायोटेक द्वारा तैयार किए जा चुकी है। कंपनी द्वारा एक अरब वैक्सीन उत्पादन का लक्ष्य रखा गया है। पेनेसीया बायाटेक पहली भारतीय कंपनी है जिसे स्पूतनिक वी के उत्पादन की अनुमति मिली है। रशियन डायरेक्ट ईनवेस्टमेंट फंड के माध्यम से कंपनी ने रूस से स्पूतनिक वी का एपीआई मंगवाया था। सीडीएल लैब कसौली में सफल ट्रायल के बाद कंपनी ने उत्पादन शुरू कर दिया था। अब तक कंपनी द्वारा तीस लाख वैक्सीन तैयार की जा चुकी है।

भारत में इस वैक्सीन के वितरण का कार्य डाक्टर रेड्डीज लैबोरेट्रीज द्वारा किया जा रहा है। डाक्टर रेड्डीज लैबोरेट्रीज काे अब तक तीस लाख वैक्सीन की सप्लाई दी जा चुकी है, जो देश के विभिन्न हिस्सों सप्लाई कर रही है। पेनेसीया बायोटेक को एक अरब वैक्सीन उत्पादन की अनुमति दी गई है। बताया जा रहा है कि शुरूवाती दौर में वैक्सीन की सप्लाई भारत को ही दी जाएगी।

यदि यहां पर वैक्सीन की जरूरत पूरी हो जाती है तो इसे विदेशों में भेजा जा सकता है। यह वैक्सीन भविष्य ममें मेडिकल स्टोर में भी मुहैया करवाई जा सकती है। देश में जिन लोगों ने अभी तक काेविड शिल्ड या को-वैक्सीन नहीं लगवाई है वह इसका ईस्तेमाल कर सकते हैं। इस वैक्सीन की खास बात यह है कि प्रभावशाली अधिक होने के साथ-साथ इसका केवल एक ही डोज लगेगा। पेनेसीया बायोटेक के प्रशासक राजेश चौपड़ा का कहना है कि कंपनी वैक्सीन का उत्पादन जारी है व अब तक स्पूतनिक वी के तीस लाख डोज सप्लाई किए जा चुके हैं।

स्पूनिक वी की वायल भारत में 4900 रुपये में बिकेगी। एक वायल में पांच लोगों को वैक्सीन दी जा सकेगी। स्पूतनिक-वी की केवल एक वैक्सीन लगाई जाती है व यह कोविड-19 पर 91.6 फीसद तक प्रभावशाली है। भविष्य में बच्चों के लिए भी स्पूतनिक वी वैक्सीन का सकती है। फिलहाल इस दिशा में अनुसंधान कार्य जारी है।

chat bot
आपका साथी