स्मार्ट स्ट्रीट लाइटों से रोशन होगा धर्मशाला शहर

-औपचारिकताएं पूर्ण होते ही धरातल पर उतरेंगी परियोजनाएं -मर्ज क्षेत्रों के साथ छूटे शहर क

By JagranEdited By: Publish:Sun, 11 Jul 2021 02:05 AM (IST) Updated:Sun, 11 Jul 2021 02:05 AM (IST)
स्मार्ट स्ट्रीट लाइटों से रोशन होगा धर्मशाला शहर
स्मार्ट स्ट्रीट लाइटों से रोशन होगा धर्मशाला शहर

-औपचारिकताएं पूर्ण होते ही धरातल पर उतरेंगी परियोजनाएं

-मर्ज क्षेत्रों के साथ छूटे शहर के हिस्सों में भी लाइटें लगाने की योजना

संवाद सहयोगी, धर्मशाला : स्मार्ट सिटी धर्मशाला जल्द स्मार्ट स्ट्रीट लाइटों से रोशन होगी। करीब 25 करोड़ की स्मार्ट स्ट्रीट लाइट परियोजना को धरातल पर लाने की कदमताल शुरू हो चुकी है। औपचारिकताएं पूर्ण होते ही शहर के नए व पुराने क्षेत्रों के छूटे हिस्सों में स्ट्रीट लाइटें स्थापित करने का कार्य शुरू हो जाएगा। हालांकि यह योजना काफी पहले धरातल पर होती और शहरियों को स्मार्ट स्ट्रीट लाइट व्यवस्था का लाभ मिलना भी शुरू हो जाता, लेकिन वैश्विक महामारी के कारण धर्मशाला स्मार्ट सिटी लिमिटेड की तमाम परियोजनाएं प्रभावित हुई हैं। अब कोरोना की दूसरी लहर थमने के साथ ही धर्मशाला स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने पुन: परियोजनाओं को मूर्त रूप देने की दिशा में तेजी लाना शुरू कर दिया है।

धर्मशाला शहर का दायरा बढ़ने व निगम बनाए जाने के बाद इसमें मर्ज हुए ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को अभी केवल मुख्य मार्गों पर ही स्ट्रीट लाइट की व्यवस्था है जबकि मर्ज क्षेत्रों के वार्डों की गलियों में यह सुविधा मयस्सर नहीं हो पाई है। मर्ज क्षेत्रों की गलियां भी रोशन हो सके और पुराने शहर के छूटे हिस्सों में भी स्ट्रीट लाइट सुविधा मिल सके, इसके लिए नगर निगम धर्मशाला स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत करीब 7000 नए पोल लगाएगा और करीब 6978 स्ट्रीट लाइटें स्थापित करेगा। जिससे मर्ज क्षेत्रों के साथ-साथ पुराने शहर के छूटे हिस्से भी रोशन हो पाएंगे। जल्द मिलेगी सुविधा

स्मार्ट स्ट्रीट लाइट वव्यवस्था को लेकर फरवरी, 2021 में टेंडर लगा दिया गया था। जल्द औपचारिकताएं पूर्ण होने की उम्मीद है। जिससे मर्ज क्षेत्रों सहित पूरे शहर के लोगों को सुविधा मुहैया हो जाएगी।

-देवेंद्र जग्गी, पूर्व महापौर एवं पार्षद। मर्ज क्षेत्रों के बाशिदों को भी स्ट्रीट लाइट सुविधा जल्द मिलेगी। इसके लिए स्मार्ट सिटी के तहत करीब 25 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इस दिशा में औपचारिकताएं पूरी की जा रही हैं और जैसे ही औपचारिकताएं पूर्ण होंगी तो स्ट्रीट लाइटों को स्थापित किए जाने की दिशा में कार्य शुरू हो जाएगा।

-ओंकार नैहरिया, महापौर नगर निगम धर्मशाला। शहर के नए व पुराने क्षेत्रों में स्मार्ट स्ट्रीट लाइट व्यवस्था के लिए स्मार्ट सिटी के तहत प्रावधान किया जाएगा। इस संबंध में धर्मशाला स्मार्ट सिटी की ओर से परियोजना को जल्द धरातल पर लाए जाने की दिशा में तकनीकी औपचारिकताओं को पूर्ण किया जा रहा है और 15 जुलाई तक इस कार्य को पूर्ण करने का लक्ष्य रखा गया है। उम्मीद है कि जल्द स्ट्रीट लाइटें शहर में स्थापित होंगी।

-प्रदीप ठाकुर, मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं प्रबंध निदेशक धर्मशाला स्मार्ट सिटी लिमिटेड

chat bot
आपका साथी