नूरपुर में जल्द लगे ठोस कचरा प्रबंधन संयंत्र

प्रदीप शर्मा नूरपुर ऐतिहासिक शहर नूरपुर में पिछले काफी समय से ठोस कचरा प्रबंधन संयंत्र लगाने का मामला लटका हुआ है। अब तमाम औपचारिकताएं पूरा करने के बाद नगर परिषद ने अगले वर्ष अंत तक प्रोजेक्ट निर्माण कार्य पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया है। चिनवां मार्ग पर प्लांट लगाने के लिए जमीन नगर परिषद के नाम हो गई है। प्रोजेक्ट पर करीब 67 लाख रुपये खर्च होंगे। अभी नगर परिषद के पास प्रोजेक्ट के निर्माण के लिए 30 लाख रुपये का बजट है। शहर के प्रबुद्ध लोगों ने सरकार से ठोस कचरा प्रबंधन संयंत्र जल्द स्थापित करने की मांग की है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 25 Nov 2021 05:00 AM (IST) Updated:Thu, 25 Nov 2021 05:00 AM (IST)
नूरपुर में जल्द लगे ठोस कचरा प्रबंधन संयंत्र
नूरपुर में जल्द लगे ठोस कचरा प्रबंधन संयंत्र

प्रदीप शर्मा, नूरपुर

ऐतिहासिक शहर नूरपुर में पिछले काफी समय से ठोस कचरा प्रबंधन संयंत्र लगाने का मामला लटका हुआ है। अब तमाम औपचारिकताएं पूरा करने के बाद नगर परिषद ने अगले वर्ष अंत तक प्रोजेक्ट निर्माण कार्य पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया है। चिनवां मार्ग पर प्लांट लगाने के लिए जमीन नगर परिषद के नाम हो गई है। प्रोजेक्ट पर करीब 67 लाख रुपये खर्च होंगे। अभी नगर परिषद के पास प्रोजेक्ट के निर्माण के लिए 30 लाख रुपये का बजट है। शहर के प्रबुद्ध लोगों ने सरकार से ठोस कचरा प्रबंधन संयंत्र जल्द स्थापित करने की मांग की है।

..

नूरपुर शहर में रोजाना भारी मात्रा में कचरा एकत्रित किया जाता है। कचरा प्रबंधन संयंत्र न होने से सफाई कर्मचारियों को कूड़े को ठिकाने लगाने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ती है।

-अश्वनी सूरी

..

कचरे को नियमित रूप से ठिकाने लगाने के लिए ठोस कचरा प्रबंधन संयंत्र स्थापित करने के लिए नगर परिषद को प्राथमिकता देनी चाहिए। कचरा प्रबंधन संयंत्र लगने से शहर स्वच्छ होगा।

-संजीव महाजन

..

शहर में कचरा प्रबंधन संयंत्र लगाना समय की मांग है। कचरे से खाद बनने से नगर परिषद की आय में बढ़ोतरी होगी। नगर परिषद को इस दिशा में जल्द से जल्द कदम उठाना चाहिए।

-देवेंद्र शर्मा

..

नगर परिषद को शहर के कचरे को ठिकाने लगाने का स्थायी प्रबंध करना चाहिए। चिनवां मार्ग पर कचरा प्रबंधन संयंत्र का काम जल्द से जल्द पूरा होना चाहिए। जल्द बजट का प्रबंध हो।

-अश्वनी डफ्फा

..

चिह्नित जमीन पर चारदीवारी लगाई है। वेलिग मशीन पहुंच गई है जबकि ट्रोमल कन्वेयर बेल्ट की डिमांड विभाग को भेजी है। मशीन से प्लास्टिक व कांच की बोतलें, गत्ता व पीबीसी का निदान होगा।

-अक्षय भाटिया, कनिष्ठ अभियंता नगर परिषद नूरपुर।

..

नगर परिषद को कचरा प्रबंधन संयंत्र का निर्माण कार्य शुरू करने की हिदायत दी है। बजट का प्रविधान कर है और औपचारिकताएं भी पूरी कर ली हैं। बजट की कमी नहीं आने दी जाएगी।

-राकेश पठानिया, वन, युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री

chat bot
आपका साथी