अब बर्बाद नहीं होगी वैक्सीन की एक भी डोज

इसे आम व्यक्ति की समाज के प्रति जबावदेही मान लीजिए या जागरूकता का उच्चस्तरीय पैमाना।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 05:00 PM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 05:00 PM (IST)
अब बर्बाद नहीं होगी वैक्सीन की एक भी डोज
अब बर्बाद नहीं होगी वैक्सीन की एक भी डोज

प्रवीण कुमार शर्मा, ज्वालामुखी

इसे आम व्यक्ति की समाज के प्रति जबावदेही मान लीजिए या जागरूकता का उच्चस्तरीय पैमाना। जिले की एक पंचायत की ओर से कोविड वैक्सीन की बर्बादी रोकने के लिए प्रस्ताव पारित कर दिए गए सुझाव पर सरकार ने अमल किया है। यह सुझाव किसी ब्यूरोक्रेट का नहीं बल्कि आम नागरिक का था, जो मर्जी से वैक्सीनेशन सेटर में स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के साथ हाथ बंटा रहा है। टीकाकरण शाट्स बर्बादी की दर शून्य करने के लिए परागपुर की गरली पंचायत ने चार जून को प्रस्ताव पारित किया था। पंचायत के सुझाव को जिला प्रशासन ने 18 प्लस टीकाकरण में लागू कर दिया है।

प्रस्ताव में कहा गया था कि 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के टीकाकरण के दौरान तब तक शीशी नहीं खोली जाती है जब तक पांच से सात लोग मौके पर नहीं पहुंच जाते। ऐसा होने पर भी कई बार टीके की डोज बर्बाद होने का डर रहता है। एक शीशी में 10 शाट्स होते हैं। मौके पर सात लोग हों तो तीन डोज बर्बाद होती है। पंचायत ने जिला प्रशासन व सरकार को सुझाव दिया था कि 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों का आनलाइन टीकाकरण सत्र खत्म होने के बाद भी यदि कोविड टीके का अपव्यय होता है तो चिकित्सा कार्यालय प्रभारी को यह अधिकार होना चाहिए कि जितने शाट्स बर्बाद होने वाले हैं उससे 18 प्लस लोगों का टीकाकरण कर पाए। इस कार्य के लिए उसके पास टीकाकरण पोर्टल में लाग इन आइडी का प्रविधान होना चाहिए।

----------

सुझाव को जिला प्रशासन ने 18 प्लस टीकाकरण में लागू किया है। इसके तहत आनलाइन बुकिग के जो स्लाट बर्बाद हो रहे थे, वे अब आनलाइन स्लाट स्पाट बुकिग के लिए खोल दिए हैं। गरली व परागपुर में इस फार्मूले के तहत अतिरिक्त टीकाकरण शाट्स का प्रयोग होना शुरू हो गया है।

-सुशांत मौदगिल, उपप्रधान, गरली पंचायत

-----------

गरली पंचायत की ओर से चार जून को पारित किए गए प्रस्ताव की प्रतिलिपि हमें मिली थी। इसे सरकार को भेज दिया था। इस संबंध में सरकार ने नई गाइडलाइन जारी की है। इस बारे में वैक्सीनेशन सेटरों को अवगत करवा दिया है ताकि टीके की एक भी डोज बर्बाद न हो।

-राकेश कुमार प्रजापति, उपायुक्त कांगड़ा

chat bot
आपका साथी