प्रयोगशाला में आग से करोड़ों का नुकसान

संवाद सहयोगी पालमपुर वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान परिषद-हिमालय जैव संपदा प्रौद्योगिकी संस्थान (सीएसआइआर-आइएचबीटी) पालमपुर की प्रयोगशाला में शनिवार सुबह आग लगने से करोड़ों के उपकरण जल गए हैं। इस बाबत सूचना मिलते ही अग्निशमन कर्मियों ने मौके पर पहुंचकर आग पर काबू पाया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 28 Nov 2021 12:54 PM (IST) Updated:Sun, 28 Nov 2021 12:54 PM (IST)
प्रयोगशाला में आग से करोड़ों का नुकसान
प्रयोगशाला में आग से करोड़ों का नुकसान

संवाद सहयोगी, पालमपुर : वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान परिषद-हिमालय जैव संपदा प्रौद्योगिकी संस्थान (सीएसआइआर-आइएचबीटी) पालमपुर की प्रयोगशाला में शनिवार सुबह आग लगने से करोड़ों के उपकरण जल गए हैं। इस बाबत सूचना मिलते ही अग्निशमन कर्मियों ने मौके पर पहुंचकर आग पर काबू पाया।

शनिवार सुबह करीब पौने छह बजे नार्थ व ईस्ट विग भवन के मध्य स्थापित प्रयोगशाला में अचानक धमाका हुआ और इसके बाद केमिस्ट्री लैब में आग भड़क उठी। आग इतनी प्रचंड थी कि धुएं के कारण कुछ भी दिखाई नहीं दे रहा था। चौकीदार ने इसकी सूचना संस्थान के अधिकारियों को दी। साथ ही अग्निशमन कर्मियों को भी सूचित किया। करीब छह बजे विभाग की एक गाड़ी आग बुझाने में जुट गई। बैजनाथ से भी गाड़ी बुला ली थी। विभाग की एक गाड़ी ने ही पांच टैंक पानी का उपयोग कर आग पर काबू पाया तथा साथ लगती प्रयोगशालाओं को आग से बचा लिया। अग्निशमन विभाग के प्रभारी ठाकुर दास ने बताया कि आग लगने के कारणों की जांच की जा रही है। उन्होंने बताया कि अग्निकांड में करीब तीन करोड़ रुपये के नुकसान का आकलन किया है जबकि लगभग 20 करोड़ रुपये के उपकरण बचा लिए हैं। उन्होंने बताया कि संस्थान अपने स्तर पर भी नुकसान की रिपोर्ट तैयार कर रहा है। पालमपुर थाने से पुलिस दल घटनास्थल पर पहुंच गया था व रिपोर्ट दर्ज कर जांच आगे बढ़ा दी है। संस्थान के निदेशक डा. संजय कुमार ने बताया कि वह कार्य के सिलसिले में पालमपुर से बाहर हैं, लेकिन अग्निकांड की सूचना प्राप्त हुई है। उन्होंने बताया कि अग्निशमन विभाग ने तीन करोड़ रुपये नुकसान का आकलन किया है। उन्होंने बताया कि अधिकारियों को रिपोर्ट तैयार करने के निर्देश दिए हैं।

..

धमोता व गगवाल में शराब बरामद संवाद सूत्र, भदरोआ : इंदौरा पुलिस ने धमोता व गगवाल में दबिश देकर दो महिलाओं व एक व्यक्ति से 15 हजार मिलीलीटर शराब बरामद की है। तीनों आरोपितों को हिरासत में ले लिया है। थाना इंदौरा के प्रभारी सुरिदर सिंह धीमान ने बताया कि शनिवार देर सायं गश्त के दौरान पुलिस टीमों को मीलवां, धमोता व गगवाल में शराब बेचने की सूचना मिली। उन्होंने बताया कि आरोपितों सुरिदर कुमार निवासी गगवाल व परवीन कुमार व अक्की निवासी धमोता से पूछताछ शुरू कर दी है।

..

रास्ता रोक पीटा युवक, तीन के खिलाफ केस

संवाद सूत्र, भदरोआ : शाहपुर के सिहुंवा निवासी साहिल राणा ने डमटाल थाना में तीन लोगों के खिलाफ मारपीट की शिकायत दर्ज करवाई है। शिकायतकर्ता के अनुसार शुक्रवार देर सायं टिप्परी में तीन लोगों ने रास्ता रोका और पीट दिया। थाना प्रभारी डमटाल हरीश गुलेरिया ने इस बाबत पुष्टि की है।

chat bot
आपका साथी