Snowfall in Sirmaur : सिरमौर के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी, मैदानों में रुक-रुककर बारिश

Snowfall in Sirmaur जिला सिरमौर के उंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी का दौर शुरू हो गया है। मैदानी इलाकों में रुक-रुक कर बारिश भी हो रही है। सिरमौर जिला की सबसे ऊंची चोटी चूड़धार में वीरवार शाम करीब सात बजे के बाद बर्फबारी का सिलसिला शुरू हो गया।

By Virender KumarEdited By: Publish:Fri, 03 Dec 2021 05:37 PM (IST) Updated:Fri, 03 Dec 2021 05:37 PM (IST)
Snowfall in Sirmaur : सिरमौर के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी, मैदानों में रुक-रुककर बारिश
सिरमौर के चूढ़धार में बर्फबारी का द्श्‍य। जागरण

नाहन, जागरण संवाददाता। Snowfall in Sirmaur, जिला सिरमौर के उंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी का दौर शुरू हो गया है। मैदानी इलाकों में रुक-रुक कर बारिश भी हो रही है। सिरमौर जिला की सबसे ऊंची चोटी चूड़धार में वीरवार शाम करीब सात बजे के बाद बर्फबारी का सिलसिला शुरू हो गया।

शुक्रवार को चूड़धार में इस सीजन का दूसरा हिमपात दर्ज किया गया। चूड़धार में आधा फुट बर्फ गिर चुकी है। चूड़धार के पहाड़ों ने सफेद चांदी ओढ़ ली है, जिससे क्षेत्र में कड़ाके की ठंड बढ़ गई है। बर्फबारी से मध्यम ऊंचाई वाले क्षेत्र नौहराधार, हरिपुरधार में जोरदार शीतलहर के साथ बारिश हुई। बर्फबारी से हुई ठंड से शुक्रवार को अधिकतर लोग घरों में ही दुबके रहे। चूड़धार में हुई बर्फबारी से जहां क्षेत्र में कंपकंपी ठंड बढ़ी है वहीं ठंड से स्थानीय बाजारों में रौनक गायब रही।

जिला के कुछ हिस्सों में हुई बारिश किसानों के लिए भी लाभकारी सिद्ध हो रही है। इन दिनों जिला के किसानों ने गेहूं, जौ, मटर व लहसुन की फसल लगाई हुई है। पिछले करीब एक माह से बारिश न होने के चलते ये फसलें पाला तथा कोहरा पढ़ने से मुरझाने लग पड़ी थी, जिन्हें अब बर्फबारी व बारिश से संजीवनी मिलेगी। जिला के ऊपरी क्षेत्र में तापमान में भारी गिरावट आने से नौहराधार, हरिपुरधार व संगड़ाह में भी बर्फबारी की संभावना जताई जा रही है।

किन्‍नौर में भी बर्फबारी जारी

जनजातीय जिला किन्नौर में वीरवार को देर रात से ऊंची पहाडिय़ों पर हल्की बर्फबारी शुरू हो गई है जबकि निचले क्षेत्रों में हल्की बारिश का दौर जारी है। इससे समूचा क्षेत्र ठंड की चपेट में आ गया है व तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई है। वहीं शुक्रवार को दिनभर ऊंचाई वाले क्षेत्रों छितकुल, रकछम, कुनू, चारंग, नेसंग, आसरंग व हांगो में रुक-रुक कर बर्फबारी का सिलसिला जारी है और निचले क्षेत्रों में बारिश हो रही है। इस दौरान ऊंचाई वाले क्षेत्रों में पिछले रात से ही बिजली भी बाधित हो गई है। इस सर्द मौसम में लोगों को बिजली ना होने से लकड़ी जलाकर ही अपने घरों को गर्म करना पड़ रहा है।

लगातार हो रही बारिश व बर्फबारी के चलते अत्यधिक ठंड बढ़ जाने से लोग गर्म कपड़े पहने व घरों में ही दुबकने को मजबूर हो गए हैं। जिले के किसान-बागवान इस बर्फबारी व बारिश से काफी खुश है वही लंबे समय से बारिश ना होने से किसान बागवान परेशान थे।

chat bot
आपका साथी