Snowfall In Himachal: मनाली-लेह मार्ग पर सफर कर रहे हैं तो रहें सावधान, दर्रों में हो रहा हिमपात

Snowfall In Himachal अगर आप मनाली लेह मार्ग पर सफर की तैयारी कर रहे हैं तो सावधान हो जाएं। रोहतांग दर्रे सहित बारालाचा तंगलंगला शिंकुला व कुंजम दर्रे में बर्फबारी हो रही है। हालांकि मनाली लेह मार्ग पर अभी वाहनों की आवाजाही सुचारू है।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Thu, 23 Sep 2021 09:49 AM (IST) Updated:Thu, 23 Sep 2021 09:49 AM (IST)
Snowfall In Himachal: मनाली-लेह मार्ग पर सफर कर रहे हैं तो रहें सावधान, दर्रों में हो रहा हिमपात
रोहतांग दर्रे सहित बारालाचा, तंगलंगला शिंकुला व कुंजम दर्रे में बर्फबारी हो रही है।

मनाली, जागरण संवाददाता। Snowfall In Himachal, अगर आप मनाली लेह मार्ग पर सफर की तैयारी कर रहे हैं तो  सावधान हो जाएं। रोहतांग दर्रे सहित बारालाचा, तंगलंगला शिंकुला व कुंजम दर्रे में बर्फबारी हो रही है। हालांकि मनाली लेह मार्ग पर अभी वाहनों की आवाजाही सुचारू है। लेकिन मौसम के तेवर ऐसे ही रहे तो सफर जोखिमभरा हो सकता है। हालांकि इस मार्ग पर सरचू में स्थित लाहुल स्पीति पुलिस की चेकपोस्ट राहगीरों का सहारा बनी हुई है। लेकिन मौसम विभाग के पूर्वानुमान को देखते हुए कुल्लू व लाहुल स्पीति प्रशासन ने सैलानियों को ऊंचाई वाले क्षेत्रों में  न जाने व लेह मार्ग पर मौसम की परिस्थिति देखकर ही सफर करने की सलाह दी है। मौसम विभाग ने 28 सितंबर तक बर्फबारी व बारिश की चेतावनी दी है।

वीरवार सुबह से मनाली को ओर रोहतांग दर्रे सहित धुंधी, मकरवे, शिकरवे, सेवन सिस्टर पीक, मनाली पीक, लद्दाखी पीक, हनुमान टिब्बा, देउ टिब्बा, मांगन कोट, फ्रेंडशिप पीक सहित रोहतांग के उस पार बारालाचा, शिकुला जोत, कुंजंम जोत, छोटा व बड़ा शिघरी ग्लेशियर, लेडी आफ केलांग व नीलकंठ की पहाड़ियों सहित समस्त ऊंची चोटियों में बर्फ के फाहे गिर रहे हैं। मनाली में भारी बारिश का क्रम जारी है, जबकि लाहुल घाटी में भी हल्की बारिश हो रही है।

पर्यटकों के लिए मौसम सुहावना हो गया है। पर्यटन कारोबार भी गति पकड़ने लगा है। पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी से मनाली के कारोबारियों को दशहरा सीज  के दौरान पर्यटन कारोबार बेहतर रहने की उम्मीद जगी है। सीजन को लेकर होटलों में बुकिंग का सिलसिला भी शुरू हो गया है।

उपायुक्त लाहुल स्पीति नीरज कुमार ने कहा मौसम विभाग ने 28 सितंबर तक बारिश व बर्फबारी की चेतावनी दी है। मौसम के पूर्वानुमान को देखते हुए सैलानियों को ऊंचाई वाले क्षेत्रों में नहीं जाने की हिदायत दी गई है। सैलानियों से आग्रह है कि लेह मार्ग पर भी मौसम के हालात देखकर ही सफर करें।

chat bot
आपका साथी