तस्‍वीरें: लेह जाने का कार्यक्रम बनाया है तो अभी करें इंतजार, बारालाचा दर्रे सहित ऊंचाई वाले क्षेत्र में बर्फबारी जारी

Snowfall in Himachal अगर लेह जाने का कार्यक्रम बना रहे हैं तो अभी आपको इंतजार करना होगा। बीआरओ ने 28 मार्च को लेह मार्ग बहाल कर लिया है लेकिन रविवार रात से लेह मार्ग के दारचा पतसेउ जिनजिंग बार बारालाचा तागंलांग ला व लाचुंगला दर्रे में बर्फबारी हो रही है।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Tue, 06 Apr 2021 12:57 PM (IST) Updated:Tue, 06 Apr 2021 03:08 PM (IST)
तस्‍वीरें: लेह जाने का कार्यक्रम बनाया है तो अभी करें इंतजार, बारालाचा दर्रे सहित ऊंचाई वाले क्षेत्र में बर्फबारी जारी
लाहुल घाटी में अटल टनल के दूसरे छोर पर ताजा बर्फबारी का नजारा।

मनाली, जसवंत ठाकुर। Snowfall in Himachal, अगर लेह जाने का कार्यक्रम बना रहे हैं तो अभी आपको इंतजार करना होगा। बीआरओ ने 28 मार्च को लेह मार्ग बहाल कर लिया है लेकिन रविवार रात से लेह मार्ग के दारचा, पतसेउ, जिनजिंग बार, बारालाचा, भरतपुर सिटी, सरचू, तागंलांग ला व लाचुंगला दर्रे में बर्फबारी हो रही है। बर्फबारी होने से लेह मार्ग पर वाहनों की आवाजाही अवरुद्ध चल रही है। लाहुल स्पीति प्रशासन ने सुरक्षा व्यवस्था के चलते वाहनों को दारचा से आगे जाने पर रोक लगा दी है।

अटल टनल के दोनों छोर सहित लाहुल घाटी की ऊंचाई वाले ग्रामीण क्षेत्रों में बर्फबारी हो रही है, जबकि मनाली के ऊंचाई वाले पर्यटन स्थल भी बर्फ के फाहों से सराबोर हुए हैं। रोहतांग दर्रे सहित बारालाचा, कुंजुम जोत व शिंकुला दर्रे में बर्फबारी हो रही है। रोहतांग दर्रे  सहित धुंधी, मकरवे, शिकरवे, सेवन सिस्टर पीक, मनाली पीक, लद्दाखी पीक, हनुमान टिब्बा, देउ टिब्बा, मांगन कोट, फ्रेंडशिप पीक सहित रोहतांग के उस पार बारालाचा, शिंकुला जोत, कुंजंम जोत, छोटा व बड़ा शिघरी ग्लेशियर, लेडी ऑफ केलांग व नीलकंठ की पहाड़ियों  सहित समस्त ऊंची चोटियों में बर्फ के फाहे गिरने का क्रम जारी है।

लाहुल घाटी में बिजाई का कार्य प्रभावित

रविवार रात से लाहुल घाटी में हो रही बर्फबारी व बारिश से बिजाई का कार्य प्रभावित हुआ है। लाहुल की पटन घाटी में मटर बिजाई का कार्य शुरू हो गया है। सर्दियों में न के बराबर बर्फबारी हुई है।

अटल टनल का दीदार अभी नहीं

पर्यटकों को अटल टनल के दीदार करने को अभी इंतजार करना होगा। बर्फबारी के कारण मंगलवार को भी अटल टनल सैलानियों के लिए बंद रही। पर्यटन स्थल सोलंगनाला व फातरु में सैलानी बर्फ के फाहों का आनंद ले रहे हैं। कुल्लू पुलिस ने पर्यटकों को सोलंगनाला से आगे जंडा पर रोक लगा दी है।

इन वाहनों को ही अनुमति

मनाली केलंग मार्ग पर एचआरटीसी की बस सेवा सहित फोर व्हील ड्राइव वाहनों की आवाजाही सुचारू है। लाहुल घाटी  में भी बर्फबारी का क्रम जारी है। लाहुल स्पीति पुलिस ने बर्फ बारी को देखते हुए वाहन चालकों से आपात स्थिति में ही आवाजाही की बात कही है।

टनल के दोनों छोर पर बर्फबारी

एसडीएम मनाली रमन घरसंगी ने बताया कि अटल टनल के दोनों छोर पर सुबह से बर्फबारी हो रही है। उन्होंने बताया मौसम के मिजाज को देखते हुए अटल टनल सैलानियों के लिए बंद की गई है। टनल पर पर्यटक वाहनों की आवाजाही मौसम पर निर्भर रहेगी।

दारचा में रोके वाहन

एसपी लाहुल स्पीति मानव वर्मा ने बताया कि बर्फबारी को देखते लेह जाने वाले वाहनों को दारचा में रोक दिया है। उन्होंने वाहन चालकों से आग्रह किया कि वे मौसम को देखते हुए ही सफर करें।

chat bot
आपका साथी