श्रीराम मंदिर निर्माण की नींव रखने की खुशी में दिखेगा दीवाली जैसा नजारा, प्रदेश में भी होंगे खास आयोजन

Shri Ram Temple भगवान राम के अयोध्या में लौटने पर पर जिस तरह की खुशियां दीवाली के रूप में मनाई जाती हैं उसी तरह की दीवाली लोग अपने-अपने घरों में मनाएंगे।

By Rajesh SharmaEdited By: Publish:Tue, 04 Aug 2020 05:10 PM (IST) Updated:Tue, 04 Aug 2020 05:10 PM (IST)
श्रीराम मंदिर निर्माण की नींव रखने की खुशी में दिखेगा दीवाली जैसा नजारा, प्रदेश में भी होंगे खास आयोजन
श्रीराम मंदिर निर्माण की नींव रखने की खुशी में दिखेगा दीवाली जैसा नजारा, प्रदेश में भी होंगे खास आयोजन

धर्मशाला, जेएनएन। पांच अगस्‍त का दिन देश के लोगों के लिए दीवाली से कहीं कम नहीं होगा। भगवान राम के अयोध्या में लौटने पर पर जिस तरह की खुशियां दीवाली के रूप में मनाई जाती हैं उसी तरह की दीवाली लोग अपने-अपने घरों में मनाएंगे। भले ही बुधवार को दीवाली न हो पर अयोध्या में राम मंदिर की आधारशिला रखा जानी भी देश के करोड़ों लोगों के लिए किसी दीवाली से कम नहीं है।

जिला में इस दिन को लेकर लोगों में इंतजार है। कहीं पर प्रभात फेरियां निकाली जाएंगी तो कहीं रामायण पाठ के साथ हवन यज्ञ का आयोजन भी होगा। हरिपुर स्थित प्राचीन भगवान रामचंद्र मंदिर में दीपमाला होगी। अयोध्या में मंदिर निर्माण को लेकर पालमपुर में भी वर्ष 1989 में रूपरेखा तैयार हुई थी और अब आज के दिन इसी उपलक्ष्य में रोटरी भवन में पूर्व मुख्यमंत्री शांता कुमार भी मौजूद रहकर कार्यक्रम की अध्यक्षता करेंगे। पालमपुर का यह वही रोटरी भवन भी है, जहां वर्ष 1989 में भाजपा के वरिष्ठ  नेताओं अटल बिहारी वाजपेयी, लाल कृष्ण अडवानी सहित अन्य भाजपा नेताओं ने बैठक की थी।

रामजन्म भूमि पूजन पर योलवासी घरों में करेंगे दीप प्रज्वलन

रामजन्म भूमि पूजन के अवसर योलवासी रात को घरों तथा दुकानों में दीप प्रज्जवलित करेंगे। व्यापार मंडल योल के अध्यक्ष इंद्रजीत सेठी, उपाध्यक्ष अक्षित मैनी, महासचिव रमन चौधरी, कोषाध्यक्ष राकेश चड्ढा ने बताया इस अवसर पर विशेष आयोजन होगा व दीपमाला जलाई जाएगी। वहीं विश्व हिंदू परिषद के वीएन रैणा ने बताया इस अवसर पर टंग बाबा गोकुल गिरी मंदिर में पूजा-अर्चना कर दीप प्रज्जवलित किए जाएंगे।

खुशी का होगा इजहार, बंटेंगे लड्डू

अयोध्या के साथ जहां पूरा देश इस घड़ी को लेकर बेताब है तो वहीं देश की 51 शक्तिपीठों में शुमार मां ज्वालामुखी में भी उल्लास बराबर है। श्रीराम जन्मभूमि पर भव्य मंदिर के निर्माण के लिए कारसेवा में भाग लेने वाले संघ कार्यकर्ताओं समेत हर वो शख्श खुश है जो कई दशकों से राम मंदिर की उम्मीद लगाए बैठे थे। बुधवार को जैसे ही देश के प्रधानमंत्री मंदिर के लिए शुभमुहूर्त में शिलान्यास की ईंट रखेंगे, ठीक उसी वक्त नगर में पटाखे फोडऩे का कार्यक्रम है। खुशी के इजहार के लिए राम भक्त एक क्‍िवंटल लड्डू वितरित करेंगे।

यह उत्‍सव की घड़ी

राम मंदिर के लिए हजारों भक्तों ने पूरी जिंजदगी लगा दी। कई इस आस में ही प्रभु को प्यारे हो गए कि अपनी आंखों से श्रीराम जी को टाट के पर्दे से निकलता देख लें। लेकिन बहुत इंतजार के बाद यह दिन आया है। इसे मनाएंगे। -करणबीर सूद, संघ के शिमला विभाग प्रमुख।

chat bot
आपका साथी