हिमाचल में अब सप्ताह में एक दिन बंद रहेंगी दुकानें, जिला प्रशासन करेगा तय

हिमाचल प्रदेश में अब सप्ताह के एक दिन दुकानें बंद रहेंगी। दुकानें कब बंद रहेंगी यह जिला प्रशासन तय करेगा। इससे पहले कोरोना कफ्र्यू के दौरान प्रदेश में शनिवार और रविवार को जरूरी वस्तुओं को छोड़कर सभी दुकानें बंद रखने का फैसला लिया गया था।

By Vijay BhushanEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 07:21 PM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 07:21 PM (IST)
हिमाचल में अब सप्ताह में एक दिन बंद रहेंगी दुकानें, जिला प्रशासन करेगा तय
हमीरपुर के गांधी चौक पर खुली दुकानें। जागरण

शिमला,राज्य ब्यूरो। हिमाचल प्रदेश में अब सप्ताह के एक दिन दुकानें बंद रहेंगी। दुकानें कब बंद रहेंगी यह जिला प्रशासन तय करेगा। इससे पहले कोरोना कफ्र्यू के दौरान प्रदेश में शनिवार और रविवार को जरूरी वस्तुओं को छोड़कर सभी दुकानें बंद रखने का फैसला लिया गया था।

बुधवार को हिमाचल प्रदेश के मुख्य सचिव अनिल खाची की ओर से जारी अधिसूचना के अनुसार जिला प्रशासन ही तय करेगा कि सप्ताह में एक दिन कब दुकानें बंद रहेंगी। मंगलवार को सरकार ने मंत्रिमंडल की बैठक में कोरोना कफ्र्यू में ढील देते हुए बाजार खोलने की समयावधि को सुबह नौ बजे से रात आठ बजे तक बढ़ाया था। कोरोना संक्रमण रोकने के लिए सरकार ने बाजार बंद रखने की व्यवस्था की थी, केवल आवश्यक वस्तुओं की दुकानें ही खुलती थी। अब प्रदेश में संक्रमण के मामले कम होने पर चरणबद्ध ढंग से रियायतें दी जा रही हैं।

हिमाचल प्रदेश में सात मई को कोरोना कफ्र्यू लागू किया गया था। इस दौरान सिर्फ आवश्यक वस्तुओं से जुड़ी दुकाने तीन घंटे तक खोलने की अनुमति दी गई थी। शनिवार व रविवार को बाजार बंद रखने का फैसला लिया था। व्यापार मंडल ने सभी दुकानें खोलने का मामला प्रदेश सरकार से उठाया था। उनका कहना था कि उन्हें भी इस अवधि में दुकानें खोलने की अनुमति मिले। सरकार ने कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी आने के बाद पहली जून से सभी दुकानें सुबह नौ बजे से शाम पांच बजे तक खोलने की अनुमति दे दी थी। अब प्रदेश में कोरोना के बहुत कम मामले सामने आ रहे हैैं। इसलिए मंगलवार को हुई कैबिनेट बैठक में सरकार ने दुकानें सुबह नौ बजे से शाम आठ बजे तक खोलने का फैसला लिया था। रेस्तरां व ढाबे 10 बजे तक खोले जा सकेंगे। इस फैसले से लोगों के साथ पर्यटकों को बड़ी राहत मिली है। प्रदेश में पांच बजे दुकानें बंद होने से पर्यटकों को परेशानी झेलनी पड़ रही थी।

chat bot
आपका साथी